दिल्ली में कल से शुरू होगा पुस्तकों का मेला, जानें टिकट, टाइमिंग बुक फेयर की हर जानकारी

साहित्य प्रेमियों का इंतजार खत्म होने वाला है। दो साल के अंतराल के बाद विश्व पुस्तक मेला शनिवार यानी 25 फरवरी से शुरू हो रहा है। दिल्ली के प्रगति मैदान पर होने वाला विश्व पुस्तक मेला पांच मार्च तक चलेगा। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) और भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आइटीपीओ) के संयुक्त तत्वावधान में मेला प्रगति मैदान के नवनिर्मित हाल नंबर दो, तीन, चार और पांच में आयोजित होगा।

शिक्षा मंत्री मेले का करेंगे शुभारंभ

खास बात है कि इस बार मेले का शुभारंभ केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान करेंगे। फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लैना, नोबेल पुरस्कार विजेता आनी ओरनौ, आइटीपीओ के प्रबंध निदेशक प्रदीप ¨सह खरोला भी मौजूद रहेंगे। पुस्तक मेले की थीम आजादी का अमृत महोत्सव है। इस बार फ्रांस सम्मानित अतिथि देश के रूप में शामिल होगा।

2 हजार से अधिक बुक स्टाल होंगे

मेले में दो हजार से अधिक बुक स्टाल होंगे और एक हजार से करीब प्रकाशक समेत 30 विदेशी प्रशासक एवं पुस्तक विक्रेता इसमें भाग लेंगे। यहां 22 भाषाओं में 75 नए लेखकों की पुस्तक का लोकार्पण भी किया जाएगा। एनबीटी के अध्यक्ष प्रो. गो¨वद प्रसाद शर्मा ने बताया कि इस बार यह मेला दोगुने आकार में किया जा रहा है।

थीम पवेलियन के अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति और जी-20 पर भी विशेष पवेलियन होगा। उन्होंने कहा कि चिल्ड्रन पवेलियन भी रहेगा। एम्फी थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। साथ ही एनबीटी के 50 साल पूरे होने पर एक डाक टिकट जारी किया जाएगा। फ्रांस के काउंसलर इमैनुएल लेबरुन ने बताया कि मेले में फ्रांस की करीब 2000 पुस्तकें प्रदर्शित की जाएगी।

बता दें कि फ्रांस के 16 लेखकों का एक प्रतिनिधिमंडल भी मेले में भाग लेने आ रहा है। फ्रांस के करीब 60 कलाकर मेले में अपने देश की संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे। रेडियन बुक कंपनी समेत कई जाने-माने प्रकाशक भी शामिल हो रहे हैं। इसके सीईओ दीपक अग्रवाल ने बताया कि यह लोगों को पुस्तकों के प्रति जोड़ने का अच्छा अवसर है।

स्कूली बच्चों का मुफ्त प्रवेश 

मेले में स्कूली बच्चे, वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को मुफ्त प्रवेश दिया जाएगा। इसके साथ ही बच्चों के लिए 10 रुपये व व्यस्क के लिए 20 रुपये टिकट का भुगतान करेगा। पुस्तक प्रेमी सुबह 11 बजे से रात 8 बजे के बीच में आ सकते हैं। मेले का टिकट आनलाइन भी खरीद सकते हैं। मेले में प्रवेश गेट नंबर चार और 10 से होगा।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.