पुतिन की सेना से लोहा लेकर यूक्रेनी सहित पूरी दुनिया में हीरो बने जेलेंस्की

कीव । रुस के साथ लड़ाई चल रही हैं, मुझे गोला-बारूद चाहिए, सवारी नहीं। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की की ओर से 24 फरवरी 2022 को यूक्रेन पर रूस के हमले शुरू होने के तुरंत बाद कीव से निकलने की अमेरिकियों की पेशकश के जवाब में कहे गए जेलेंस्की के इन शब्दों ने नायक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा की नींव रखी। पिछले 12 माह में जेलेंस्‍की की प्रतिष्ठा देश और विदेश दोनों में बदल गई है। 2019 में उनकी शानदार जीत के बावजूद, उनके चुनाव के बाद के वर्षों में यूक्रेन में व्यापक निराशा थी।
दिसंबर 2021 तक जनमत सर्वेक्षणों से साफ होता हैं कि केवल 27 प्रतिशत यूक्रेनियन लोगों ने उन पर भरोसा किया। लेकिन रूसी सैनिकों के द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद यूक्रेन और जेलेंस्की दोनों ने संघर्ष में अपने प्रदर्शन की पराकाष्ठा को पार कर लिया है। दिसंबर 2022 तक, यूक्रेनियन का अपने राष्ट्रपति पर भरोसा 84 प्रतिशत तक बढ़ गया था।
यूक्रेनियन सैनिकों और नागरिकों ने समान रूप से प्रदर्शित किया कि वे अपने देश की रक्षा करने के इच्छुक और सक्षम दोनों हैं। न केवल उन्होंने कीव पर शुरुआती हमले का विरोध किया, बल्कि पिछले साल फरवरी से रूस द्वारा कब्जा किए गए 54 प्रतिशत क्षेत्र को फिर से हासिल करने में भी कामयाब रहे। पूरे युद्ध के दौरान जेलेंस्की के व्यक्तिगत साहस और दृढ़ संकल्प के प्रदर्शन ने दुनिया भर में प्रशंसा हासिल की है। यहां तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति भी कीव जाने और जेलेंस्की के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलने के लिए हवाई हमले का जोखिम उठाने को तैयार हो गए।
नायकों और उनके बारे में बताने वाली कहानियों में समाजों को एक साथ आने और एक साथ रहने के लिए प्रेरित करने की क्षमता होती है, खासकर संकट के समय में। कुछ  इसतरह के कार्य हैं जो आम तौर पर नायकों और वीरता से जुड़े होते हैं, विशेष रूप से किसी कारण या दूसरों के जीवन की रक्षा के लिए अपनी सुरक्षा और यहां तक कि अपने जीवन को जोखिम में डालने की इच्छा से जुड़े होते हैं। जेलेंस्की का कीव में बने रहने और अपने साथी नागरिकों के साथ युद्ध के खतरों को साझा करने का निर्णय अपने आप में उनकी वीर गाथा का एक महत्वपूर्ण घटक है। वीरता की एक अन्य विशेषता उन बाधाओं को दूर करने का दृढ़ संकल्प है जो मुश्किल या दुर्गम हो सकती हैं। एक आसान जीत में वीरता जैसा कुछ भी नहीं होता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.