इन चीजों के रोजाना सेवन से पाए खर्राटे की समस्या से छुटकारा

रात में सोते समय कई लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। कुछ लोग इसे नार्मल समझते हैं, तो कुछ लोगों का मानना होता है कि यह एक बीमारी है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि खर्राटे से अन्य लोग भी परेशान होते हैं। अगर आप भी खर्राटे की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो इन 5 चीजों का सेवन कर सकते हैं।

सेब खाएं

अगर आप खर्राटे से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रोजाना सेब जरूर खाएं। इसमें पोटेशियम पाया जाता है। पोटेशियम खर्राटों को दूर और रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। सेब में पाए जाने वाले कई आवश्यक पोषक तत्व रक्त वाहिकाओं को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं, जिससे खर्राटों की समस्या दूर होती है।

अदरक की चाय पिएं

अदरक सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। अदरक की चाय पीने से मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह थकान और खर्राटों को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले अदरक की चाय जरूर पिएं।

प्याज खाएं

खर्राटों की समस्या को दूर करने के लिए प्याज का सेवन कर सकते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने में मददगार साबित हैं। प्याज के सेवन से नाक और गला साफ रहता है। इससे खर्राटे की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले प्याज का सेवन जरूर करें।

हल्दी वाला दूध पिएं

डॉक्टर सर्दी, खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं, जो बंद नाक की समस्या और गले की खराश को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। हल्दी वाला दूध पीने से शरीर में रक्त संचार सही से होता है। इससे खर्राटों की समस्या दूर होती है। इसके लिए रोजाना रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध का सेवन करें।

शहद का सेवन करें

शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी, खांसी और गले की खराश को दूर करने में फायदेमंद साबित होते हैं। शहद के सेवन से गले में होने वाले इंफेक्शन की समस्या से निजात मिलता है। खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रात को सोने से पहले गर्म पानी या दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.