इजरायली कंपनी ने आनलाइन शापिंग के लिए तैयार किया रोबोट, 10 मिनट में निपटाता है 2 घंटे का काम  

जेरूसलम । आजकल जीवन में तकनीक का महत्व  बढ़ता जा रहा है. कोरोना महामारी के दौरान ऑनलाइन गतिविधियां तेज हुई है. पढ़ाई, जॉब से लेकर खरीदारी तक ऑनलाइन होने लगी है. तेल अवीव में एक इजरायली कंपनी ने आनलाइन शापिंग को गति देने के लिए एक रोबोट तैयार किया है.
यह रोबोट कर्मचारियों की जगह पर काम करेगा. रोबोट को 1एम रोबोटिक्स के द्वारा पहचाना जाता है. यह रोबोट ऑर्डर प्राप्त करता है और उस सामान को पैक करता है और उन्हें तैयार करता है, इसके बाद कर्मचारी उसकी डिलीवरी करने का काम करते हैं. यह रोबोट कॉफी से भरी दो लंबी अलमारियों के बीच चक्कर लगाता रहता है. यह दाएं-बाएं घूमता है. सामान उठाता है और उसे पैक करता है.
1एम रोबोटिक्स के सह-संस्थापक और सीईओ इयाल यायर ने कहा, खरीदार अपने आइटम जल्द से जल्द प्राप्त करना चाहते हैं, इस वजह से उन्होंने पिछले साल के अंत में स्वचालित स्टोररूम बनाया था, जिसमें यह रोबोट काम करता है. रोबोट के बनने के बाद काम बहुत आसान हो गया है. यायर कहते हैं कि जो काम पहले दो घंटे में होता था वह अब 10 मिनट में हो जाता है. पहले लोगों को कई दिन बाद प्रोडक्ट डिलीवर होता था, लेकिन अब एक दिन ही लगते हैं. रोबोट ऑर्डर प्राप्त करता है, पैक करता है और उन्हें तैयार करता है. कर्मचारियों को केवल गोदाम में भेजने और डिलीवरी करने की आवश्यकता होती है. अगर कोई कस्टमर दिन में कई बार 10 आइटम ऑर्डर करे तो भी वे उसे 10 मिनट के भीतर प्राप्त कर सकते हैं.
कोविड-19 महामारी की वजह से ई-कॉमर्स बाजार और सक्रिय हो गए हैं. रोबोट का उपयोग दुनिया भर के बड़े सुपरमार्केट में किराने का सामान पैक करने के लिए भी किया जाता है. यह रोबोट भी कृत्रिम बुद्धिमत्ता के साथ इन फल और सब्जियों को ध्यान से पकड़ने और पैक करने के लिए डिजाइन किया गया है. यायर ने कहा कि उनके रोबोट और भंडारण इकाइयां जल्द ही ब्राजील में शराब की दुकान, जर्मनी में मिनीमार्केट और दक्षिण अफ्रीका में एक सेलफोन कंपनी के साथ काम करेंगी.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.