नए सर्वे को लेकर बीजेपी के नेतृत्व वाले गठबंधन की बढ़ सकती है टेंशन

Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर एक नया सर्वे आया है, जिससे बीजेपी (BJP) नेतृत्व की टेंशन बढ़ गई है. 3 बड़े राज्यों को लेकर सी वोटर सर्वे सामने आया है, जिसमें यूपीए की सीटें और वोट प्रतिशत बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. हालांकि, बीजेपी के नेतृत्व वाला गठबंधन एनडीए लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने के लिए मेहनत कर रहा है लेकिन नया सर्वे बीजेपी की मुश्किल बढ़ाने वाला है. जिन तीन राज्यों में सर्वे हुआ है, उनमें से 2 में बीजेपी का दूसरी पार्टियों से गठबंधन टूटा है और इसका असर बीजेपी के प्रदर्शन पर पड़ सकता है. वहीं, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को इसका फायदा हो सकता है. आइए जानते हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर किए गए इस सर्वे में क्या अनुमान जताया गया है?

तीन बड़े राज्यों का सर्वे
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए किए गए इस सर्वे में 1.39 लाख से अधिक लोगों ने भाग लिया है. यह सर्वे तीन बड़े राज्यों महाराष्ट्र, बिहार और कर्नाटक में किया गया है. सर्वे में संकेत मिल रहे हैं कि यूपीए का मैजिक चलने वाला है. सर्वे के मुताबिक, महाराष्ट्र में इस बार यूपीए गठबंधन की सीटें बढ़ सकती हैं. महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 34 यूपीए को मिल सकती हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में एनडीए ने महाराष्ट्र में 41 सीटों पर जीत हासिल की थी. महाराष्ट्र में इस बार जहां कांग्रेस, उद्धव ठाकरे गुट और एनसीपी एक साथ हो सकती हैं तो वहीं बीजेपी और एकनाथ शिंदे गुट साथ हो सकता है.

बिहार में किसको बढ़त?
बिहार में भी कांग्रेस-आरजेडी और जेडीयू गठबंधन को बढ़त मिल सकती है. सर्वे के मुताबिक, 40 में 25 सीटें इस बार यूपीए को मिल सकती हैं. वहीं, एनडीए को बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है. यहां पिछली बार बीजेपी और जेडीयू साथ में थीं. एनडीए ने 2019 के चुनाव में यहां 39 सीटें जीती थीं.

कर्नाटक में UPA के लिए खुशखबरी
सर्वे के मुताबिक, कर्नाटक में इस बार एनडीए को नुकसान झेलना पड़ सकता है. वोट शेयर भी घट सकता है. वहीं, यूपीए का मैजिक यहां चलता हुआ नजर आ सकता है. यूपीए का वोट प्रतिशत 43 तक बढ़ सकता है. यूपीए को यहां 17 सीटें मिल सकती हैं. हालांकि, ये सर्वे सही होना या नहीं, ये तो लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.