मुनीबा अली ने जमाया रिकॉर्ड शतक, आयरलैंड को रौंदा

पाकिस्‍तान की ओपनर मुनीबा अली (102) ने बुधवार को महिला टी20 वर्ल्‍ड कप 2023 में आयरलैंड के खिलाफ शतक जमाकर इतिहास रच दिया। मुनीबा अली टी20 इंटरनेशनल‍ क्रिकेट में पाकिस्‍तान की तरफ से शतक जमाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी। बाएं हाथ की बल्‍लेबाज ने केवल 68 गेंदों में 14 चौके की मदद से 102 रन बनाए।

केप टाउन में खेले गए मुकाबले में पहले बल्‍लेबाजी का आमंत्रण स्‍वीकार करने वाली पाकिस्‍तान ने मुनीबा अली के शतक की मदद से निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 165 रन बनाए। जवाब में आयरलैंड की पूरी टीम 16.3 ओवर में 95 रन पर ऑलआउट हो गई। मुनीबा अली को उनकी शानदार पारी के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

मुनीबा अली और निदा डार की शतकीय साझेदारी
पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी पाकिस्‍तान को मुनीबा अली और जावेरिया खान (6) ने 44 रन की साझेदारी करके शानदार शुरुआत दिलाई। खान रन आउट हुईं। कप्‍तान बिस्‍माह मरूफ (4) ज्‍यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सकी और डेलानी की गेंद पर केली को कैच थमाकर डगआउट लौट गईं। यहां से मुनीबा अली को अनुभवी निदा डार (33) का साथ मिला।

दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 101 रन की शतकीय साझेदारी की और पाकिस्‍तान को बेहद मजबूत स्थिति में पहुंचाया। दोनों ने पाकिस्‍तान का स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया। शतक पूरा करने के बाद पॉल ने केली के हाथों कैच आउट कराकर अली की पारी का अंत किया और इस साझेदारी को तोड़ा। केली ने डार को आखिरी ओवर की पहली गेंद पर क्‍लीन बोल्‍ड किया। पारी की आखिरी गेंद पर केली ने आयेशा नसीम (6) को स्‍टंपिंग कराया। आयरलैंड की तरफ से आर्लीन केली ने दो जबकि ली पॉल और लौरा डेलानी को एक-एक विकेट मिला।

नश्रा संधू की घातक गेंदबाजी

166 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी आयरलैंड की टीम कभी मुकाबले में नजर नहीं आई। फातिमा सना ने एमी हंटर (6) को नश्रा संधू के हाथों कैच आउट कराकर आयरलैंड की शुरुआत बिगाड़ी। फिर निदा डार ने गैबी लुईस (10) को विकेटकीपर मुनीबा के हाथों कैच आउट कराकर आयरिश टीम को दूसरा झटका दिया। इसके बाद आयरलैंड की पारी ताश के पत्‍तों की तरह बिखरी और पूरी टीम केवल 95 रन पर ढेर हो गई।

पाकिस्‍तान की सबसे सफल गेंदबाज रही नश्रा संधू। बाएं हाथ की स्पिनर ने चार विकेट झटके। उन्‍होंने ओर्ला प्रेंडरगास्‍ट (31), एमीयर रिचर्डसन (28), लुईस लिटिल (3) और मैरी वाल्‍ड्रन (1) को अपना शिकार बनाया। इसके अलावा सादिया इकबाल व निदा डार को दो-दो सफलता मिली। फातिमा सना और टुबा हसन के खाते में एक-एक विकेट आया।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.