रुद्राक्ष महोत्‍सव का शुभारंभ आज, सुबह छह बजे से ही बढ़ी भीड़, हाइवे पर लगा लंबा जाम

सीहोर ।   मुख्यालय से सात किमी दूरी पर भोपाल इन्दौर राजमार्ग पर स्थित ग्राम हेमा चितावलिया में बने कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा के कुबेरेश्वर धाम में गुरुवार से सात दिवसीय शिव महापुराण कथा और रूद्राक्ष वितरण कार्यक्रम शुरू हो गया है। जहां अलसुबह से ही हजारों वाहन एक साथ पहुंचने से 70 एकड़ में पांच स्थानों पर बनाई गई पार्किंग फुल हो गई। इसके बाद लोगों ने हाइवे सहित ग्रामीण क्षेत्र के रास्तों में वाहन खड़े करना शुरू कर दिए, वहीं बड़े वाहनों के प्रतिबंध होने के बाद भी प्रवेश कर गए, जिससे सुबह छह बजे से हालात बिगड़ना शुरू हो गए, जिससे समिति व प्रशासन के इंतजाम ध्वस्त हो गए। जब हालात बिगड़ने लगे तो सीहोर के पास सोयाचौपाल व सोंडा के पास से वाहनों के प्रवेश रोकना शुरू कर दिया। ऐसे में श्रद्धालु पैदल ही कुबेरेश्वर धाम जाना शुरू कर दिया।

रुद्राक्ष के लिए कतार में लगे कुछ लोग बेहोश

कुबेरेश्वर धाम में श्रद्धालुओं के लिए 24 घंटे रुद्राक्ष वितरण किए जा रहे है, जिसको लेकर दो से तीन किमी लंबी कतार में श्रद्धालु लगे हुए हैं। ऐसे में उन्हें घंटो इंतजार करना पड़ रहा है। यही कारण है कि रुद्राक्ष के लिए लोगों में होड़ लगी हुई है, वहीं यह भी खबर है कि 10 से अधिक लोग बेहोश हो गए है, जिन्हें अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि अव्यवस्था होने से बैरिकेड्स भी टूट गए है, जिससे भगदड़ जैसे हालात हो गए थे। सात दिवसीय रुद्राक्ष वितरण महोत्‍सव का गुरुवार को पहला दिन है। हालांकि 15 फरवरी की कुबेरेश्वर धाम में अपार भीड़ पहुंचने से एक दिन पहले ही रुद्राक्ष वितरण शुरू कर दिया था। क्योंकि आयोजन के दो दिन पहले से हजारों लोग कुबेरेश्वर धाम पहुंच गए थे, जिसके चलते एक दिन पहले से रुद्राक्ष वितरण शुरू किया गया था, लेकिन इसकी सूचना कम लोगों को थी। इएलिए गुरुवार को रुद्राक्ष लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। इस अपार भीड़ के कारण इंदौर-भोपाल हाइवे पर जाम लगना शुरू हो गया है। साथ ही मोबाइल का नेटवर्क भी जाम हो गया है। दोपहर तक लगातार वाहनों की आवाजाही रहेगी ऐसे में जाम खुलना मुश्किल रहेगा,

सीएम शिवराज भी होंगे शामिल

रुद्राक्ष महोत्‍सव में पहले दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान के भी आने की सूचना है। सीएम दोपहर बाद साढ़े तीन बजे कुबेरेश्‍वर धाम पहुंचेंगे। बताया जा रहा है कि जब भोपाल की तरफ कुबेरेश्वर धाम जोड़ से 6 किमी तक चौपाल सागर तक है और इंदौर रोड पर भी करीब 6 किमी लंबा जाम है। इसके साथ ही फंदा और अमलाहा टोल पर वाहनों की लंबी कतार है, जिसमें लोग फसे हैं। तमाम सावधानी के बाद भी जाम के हालात बीते साल की तरह ही हैं। इस आयोजन में शामिल होने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ से सबसे ज्यादा लोग आ रहे हैं।

भीड़ के कारण मोबाइल में नेटवर्क नहीं

हजारों लोग सड़क पर जाम में फंसे हैं। ऐसे समय में मदद के लिए मोबाइल ही सबसे बड़ा साधन है, लेकिन भीड़ के कारण मोबाइल टावरों पर ज्यादा लोड होने के कारण नेटवर्क फेल हो गया है और लोग एक दूसरे से सम्पर्क भी नहीं कर पा रहे हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.