हैदराबाद में आग लगने की एक और घटना में 10 घायल

हैदराबाद| हैदराबाद में एक और आग लगने की दुर्घटना में रविवार देर रात एक निजी कबाड़ गोदाम में आग लगने से 10 मजदूर घायल हो गए। घटना शहर के बाहरी इलाके शमशाबाद के गगनपहाड़ में हुई।

सभी घायल मजदूर उत्तर प्रदेश के रहने वाले थे। उनमें से दो को गंभीर चोटें आईं और उन्हें उस्मानिया अस्पताल में भर्ती कराया गया।

आधी रात के करीब गोदाम में अचानक विस्फोट के बाद आग लग गई, जब कर्मचारी केमिकल की बोतलें साफ कर रहे थे। जल्द ही, आग की लपटों ने पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। फार्मास्युटिकल केमिकल, तेल के कंटेनर और प्लास्टिक सामग्री सहित ज्वलनशील सामान ने आग पकड़ ली।

सूचना मिलने पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची और एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

पुलिस का मानना है कि रासायनिक बोतलों की सफाई के दौरान एक कर्मचारी धूम्रपान कर रहा था और इससे ज्वलनशील गैसों के साथ प्रतिक्रिया हो सकती थी जिसके चलते विस्फोट हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि अग्नि सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए गए थे। पुलिस ने गोदाम मालिक के खिलाफ लापरवाही का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एक महीने से भी कम समय में हैदराबाद में गोदामों या व्यावसायिक भवनों में आग लगने की यह छठी घटना है। सिकंदराबाद में एक बहुमंजिला व्यावसायिक परिसर में भीषण आग लगने से तीन लोगों की मौत हो गई। इमारत आग में पूरी तरह से जलकर खाक हो गई और इसे अधिकारियों ने ध्वस्त कर दिया।

अग्नि की कई दुर्घटनाओं के बाद, अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि वाणिज्यिक भवनों और गोदामों के मालिकों के खिलाफ पर्याप्त अग्नि सुरक्षा उपाय नहीं करने और आवासीय क्षेत्रों में अपना संचालन चलाने वालों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.