18वीं सदी के बाद 21वीं सदी में आज फिर सजेगा जगदीशपुर का दरबार

भोपाल। भोपाल के पास ही स्थित गौंड और चौहान शासकों की नगरी जगदीशपुर के लिए मंगलवार का दिन ऐतिहासिक बनने जा रहा है। ग्राम पंचायत के रहवासियों को जिस समय का इंतजार था और जो सपना उन्होंने देखा था, वह आखिरकार अब पूरा हो गया है। दरअसल 18वीं सदी के बाद अब 21वीं सदी में जगदीशपुर के चमन महल में पहली बार दरबार सजेगा। जिसमें प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे। वह इस ऐतिहासिक अवसर पर ग्रामवासियों को विकास की कई सौगातें दे सकते हैं। बता दें कि जगदीशपुर में राजपूत शासक देवरा चौहान का 1715 ईस्‍वी से पहले शासन था। इसके बाद सरदार दोस्त मोहम्मद खान ने इसका नाम बदलकर इस्लाम नगर रख दिया था। तब ही से यह देशभर में इसी नाम से जाना जाता था। यहां पर प्रमुख ऐतिहासिक धरोहरे स्थित हैं। इनमें चमन महल, रानी महल और नरसिंह देवड़ा का गौंड महल शामिल है।

जहां लगता था पुराना दरबार, वहीं बना मंच

जिला प्रशासन और पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री का कार्यक्रम तय होते ही महज तीन दिन में चमन महल को सजा दिया है। यहां पर चारों तरफ विशेष रंगीन लाइटें लगाई गई हैं। जिससे पूरा महल रात के अंधेरे में बेहत सुंदर लग रहा है। चमन महल में बनी चार बाग शैली के अंदर ही यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। ऐसा बताया जाता है कि यहां बने एक चबुतरे से पुराने शासक भी दरबार लगाकर प्रजा का हालचाल जानते थे। इसी के पास ही मंच बनाया गया है।

मुख्यमंत्री देंगे 28 करोड़ 86 लाख के विकास कार्यों की सौगात

जगदीशपुर के चमन महल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का मुख्य कार्यक्रम रखा गया है। जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामवासियों सहित आसपास के ग्रामीण शामिल होंगे। इस दौरान जगदीशपुर के रहवासी मुख्यमंत्री के प्रथम आगमन पर उनका अभिनंदन और स्वागत करेंगे। वहीं मुख्यमंत्री कार्यक्रम में 28 करोड़ 86 लाख के विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण करेंगे। इनमें बहुप्रतिक्षित मार्ग लांबाखेड़ा से जगदीशपुर के कार्य का शिलान्यास करेंगे। यह मार्ग चार करोड़ 10 लाख 92 हजार रुपये की लागत से बनाया जाएगा। इसके अलावा भदभदा से निपानिया जाट, लांबाखेड़ा से पिपरिया बाजखां, ईंटखेड़ी से औद्योगिक क्षेत्र अचारपुरा मार्ग, परेवाखेड़ा विद्युत केंद्र, ग्राम रूनाहा, ललरिया, सेमरीकलां, कचनारिया, जमूसरखुर्द, सिघोड़ा में एफएसटीपी निर्माण, गोबर गैस संयंत्र सहित अन्य कार्यों का शिलान्यास करेंगे। वहीं ग्राम पंचायत ईंटखेड़ी में 40 लाख से निर्मित मटेरियल रिकवरी फेसिलिटी सेंटर का लोकार्पण करेंगें।

बैरसिया में रखेंगे औद्योगिक पार्क की नींव

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बैरसिया तहसील में नए औद्योगिक पार्क की नींव रखेंगे। वह तीन लाख नागरिकों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए 112 करोड़ रुपये से अधिक की नेहरयाई समूह जल प्रदाय योजना सहित लगभग 212 करोड़ से अधिक विकास कार्यों का शिलान्यास करेंगे। वह नवीन औद्योगिक केंद्र के 25 करोड़ 88 लाख के विकास कार्यों के अलावा सुदूर ग्राम संपर्क योजना के कार्यों का शिलान्यास भी करेंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.