मुंबई के BKC मे बनेगा अत्याधुनिक भूमिगत बुलेट ट्रेन स्टेशन

राज्य को मुंबई के अपस्केल कमर्शियल हब, बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के केंद्र में एक नया अत्याधुनिक रेलवे स्टेशन मिलने की तैयारी है। स्टेशन परियोजना में एकमात्र भूमिगत स्टेशन होगा और इसमें तीन मंजिलें, दो प्रवेश/निकास बिंदु और पास के मेट्रो स्टेशन तक आसान पहुंच होगी, जिससे यह ठाणे और विरार के यात्रियों के लिए एक सुविधाजनक विकल्प बन जाएगा। स्टेशन ठाणे से सिर्फ 10 मिनट और विरार से 30 मिनट की दूरी पर होगा

परियोजना के बोलियों के आमंत्रण के प्रत्युत्तर में एफकॉन्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड ने अपनी तकनीकी बोलियां दाखिल की हैं। कॉरिडोर की 508 किमी की कुल लंबाई और 2.58 घंटे की कुल यात्रा अवधि इसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए एक कुशल और समझदार विकल्प बनाती है। महाराष्ट्र के ठाणे में तीन डिपो होंगे और दूसरे दो गुजरात के सूरत और साबरमती में होंगे। परिचालन नियंत्रण केंद्र साबरमती में स्थित है।

इस परियोजना ने उल्लेखनीय प्रगति की है, परियोजना के लिए आवश्यक भूमि का 98.88% पहले ही अधिग्रहित कर लिया गया है। बीकेसी स्टेशन की जमीन मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) से अधिग्रहित की गई है और भूमिगत काम पूरा होने के बाद वापस कर दी जाएगी।

21 किलोमीटर लंबी सुरंग, जिसमें 7 किलोमीटर लंबी समुद्री सुरंग भी शामिल है, भारत में अपनी तरह की पहली होगी और इसका निर्माण टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) और न्यू ऑस्ट्रियन टनलिंग मेथड (एनएटीएम) का उपयोग करके किया जाएगा। अंडरसी सुरंग में अप और डाउन दोनों सेवाओं के लिए जुड़वां ट्रैक होंगे, और परियोजना के हिस्से के रूप में 39 उपकरण कक्षों का निर्माण किया जाएगा। सुरंग जमीनी स्तर से 25-65 मीटर गहरी होगी, जिसमें सबसे गहरा बिंदु पहाड़ी से 114 मीटर नीचे स्थित होगा।

Afcons Infrastructure Limited और Larsen & Toubro Limited ने परियोजना की बोली खोलने के जवाब में अपनी तकनीकी बोलियाँ प्रस्तुत की हैं। कॉरिडोर लंबी दूरी की यात्रा के लिए एक प्रभावी और व्यावहारिक विकल्प है क्योंकि इसकी कुल लंबाई 508 किमी और कुल यात्रा समय 2.58 घंटे है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.