सीरियाई स्वास्थ्य सेवा अमेरिकी प्रतिबंधों से प्रभावित : मंत्री

दमिश्क| सीरिया के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि सीरिया का स्वास्थ्य क्षेत्र अमेरिकी प्रतिबंधों के दबाव से जूझ रहा है। एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, हसन अल-गब्बश ने गुरुवार को कहा कि सीरिया की बदहाल चिकित्सा सेवा उसके देश पर पर 12 साल के लिए लगाए गए पश्चिमी प्रतिबंधों का परिणाम है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने यह भी बताया कि देश में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,347 हो गई और घायलों की संख्या 2,295 है।

अल-गब्बश ने कहा कि उनके देश में भूकंप से प्रभावित इलाकों में घटना के तत्काल बाद एंबुलेंस, मोबाइल क्लीनिक, दवा आदि भेजने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी।

उन्होंने कहा कि चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र अपनी अधिकतम क्षमता पर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकताओं और चुनौतियों में से एक आश्रयों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना और किसी भी आपात स्थिति के लिए तैयार रहना है।

उन्होंने कहा, हम सभी परिस्थितियों और चुनौतियों के बावजूद सीरियाई नागरिकों को सेवाएं प्रदान करने के लिए दृढ़ हैं, और सीरिया राज्य काफी हद तक सफल रहा है।

अल-गब्बश ने कहा कि पश्चिमी प्रतिबंधों के कारण होने वाली कमी को निजी क्षेत्र के संस्थानों, ट्रेड यूनियनों, गैर-सरकारी संगठनों और नागरिक समाज के ठोस प्रयासों से पूरा किया जाएगा।

मंत्री ने आपदा से निपटने के लिए सीरिया को सहायता प्रदान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र, रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति और अन्य अंतर्राष्ट्रीय संगठनों को आमंत्रित किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.