यूपी ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के लिए रेड कार्पेट बिछाया

लखनऊ| उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से शुरू हो रहे ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 (जीआईएस-23) के लिए रेड कार्पेट बिछाया गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में 10 हजार से अधिक प्रतिनिधियोंके भाग लेने की उम्मीद है। इनमें 41 देशों के 400 से अधिक प्रतिनिधि, शीर्ष उद्योगपति, केंद्रीय मंत्री, 10 भागीदार देशों के मंत्री/राजनयिक और अग्रणी कंपनियों और बैंकों के सीईओ के शामिल होने की संभावना है।

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि 10 से 12 फरवरी तक होने वाला यूपीजीआईएस-2023 भव्य और ऐतिहासिक होगा।

आदित्यनाथ ने दिसंबर 2022 में अंतरराष्ट्रीय रोड शो आयोजित करने के लिए आठ टीमों को विदेश भेजा था, पिछले महीने उन्होंने खुद मुंबई में रोड शो का नेतृत्व किया था।

जीआईएस-23 की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ने कहा, दुनिया अब से उत्तर प्रदेश के विकास की नई कहानी देखेगी।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को विदेशों से 7.12 लाख करोड़ रुपये के निवेश वाले लगभग 150 प्रस्ताव (एमओयू सहित) प्राप्त हुए हैं।

राज्य के एक अधिकारी ने कहा, राज्य में लगभग 15 लाख करोड़ रुपये के 14 से 15 हजार निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

प्रधान मंत्री मोदी शुक्रवार को शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित अन्य अध्यक्षता करेंगे।

रविवार को समापन सत्र में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी।

कार्यक्रम में रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, टाटा संस के अध्यक्ष एन चंद्रशेखरन, गोदरेज इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष नादिर गोदरेज, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा, डिक्सन टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष सुनील वचानी और ज्यूरिख एयरपोर्ट एशिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल बिचर के भाग लेने की संभावना है।

समारोह स्थल पर एक वैश्विक व्यापार शो का भी आयोजन किया जाएगा।

सरकार के प्रवक्ता ने कहा, समारोह स्थल पर सभी हॉल और टेंट का नाम संतों और प्रमुख नदियों के नाम पर रखा गया है और शहर को सजाया गया है।

शिखर सम्मेलन के दौरान मेहमानों के ठहरने को आरामदायक बनाने के लिए अयोध्या, काशी और मथुरा पर ध्यान केंद्रित करते हुए तीन विशाल टेंट सिटी स्थापित किए गए हैं।

राज्य की संस्कृति और उत्तर प्रदेश के आधुनिक स्वरूप को सामने लाने के लिए एक विशेष ड्रोन शो, जिसे ‘न्यू इंडियाज ग्रोथ इंजन’ कहा जा रहा है, आयोजित किया जाएगा। प्रदेश के विकास को दर्शाने वाली लघु फिल्में भी दिखाई जाएंगी।

प्रवक्ता ने कहा, उद्घाटन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा और स्थानीय व छोटे निवेशकों सहित उद्यमियों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में इसे देखने के लिए एक विशेष कार्यक्रम बनाया जा रहा है।

संयुक्त पुलिस आयुक्त (जेसीपी), कानून और व्यवस्था, पीयूष मोर्दिया ने बताया कि विशेष रूप से प्रशिक्षित 500 पुलिस कर्मियों को शिखर सम्मेलन में आंतरिक सुरक्षा का काम सौंपा गया है।

मोर्दिया ने कहा, लखनऊ पुलिस आयुक्तालय के सभी पांचों (पूर्व, पश्चिम, मध्य, उत्तर और दक्षिण) जोन से – कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर रैंक तक लगभग 100 युवा और स्मार्ट पुलिसकर्मियों को इस उद्देश्य के लिए चुना गया है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.