न्यायिक सुधार योजना के खिलाफ इजरायलियों का विरोध

जेरूसलम| सरकार की न्याय प्रणाली में सुधार की योजना के विरोध में हजारों इजरायलियों ने कई शहरों में प्रदर्शन किया। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार सबसे बड़ा विरोध तटीय शहर तेल अवीव में हो रहा है। इसमें हजारों लोगों ने भाग लिया। प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार द्वारा प्रस्तावित न्यायिक सुधारों के खिलाफ अपने असंतोष को आवाज देने के लिए प्रदर्शनकारियों ने लगातार पांच सप्ताह तक रैली की। उनका कहना है कि ये सुधार अदालतों को कमजोर करेंगे और सत्तारूढ़ गठबंधन को और अधिक शक्ति देंगे।

ये लोग (प्रदर्शनकारी) हमारे देश को बचाने के लिए आए थे, उत्तरी इजराइल के हाइफा में प्रदर्शन में पूर्व प्रधान मंत्री यायर लापिड ने कहा। हम इसे संसद और अदालतों में लड़ेंगे, हम अपने देश को बचाएंगे।

नेतन्याहू और उनके सहयोगियों का कहना है कि न्यायिक प्रणाली की शक्ति को सीमित करने के लिए परिवर्तन आवश्यक हैं, जो हाल के दशकों में बहुत शक्तिशाली हो गया है। वे यह भी कहते हैं कि सर्वोच्च न्यायालय अक्सर राजनीतिक मुद्दों में हस्तक्षेप करता है, जिसे संसद द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए।

नेतन्याहू ने विरोध के बावजूद सुधारों को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया है।

नेतन्याहू खुद भ्रष्टाचार के आरोपों में मुकदमे का सामना कर रहे हैं। हालांकि वह किसी भी गलत काम से इनकार करते हैं, लेकिन उनके विरोधियों का कहना है कि सुधार व्यक्तिगत रूप से प्रेरित हैं।

सुधारों में संसद को सर्वोच्च न्यायालय के फैसलों को साधारण बहुमत से ओवरराइड करने की क्षमता देना व सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की नियुक्ति में राजनेताओं का अधिक प्रभाव शामिल है। इसके अलावा, मंत्रालयों के कानूनी सलाहकार सिविल सेवकों के बजाय राजनीतिक नियुक्तियां करेंगे।

इजरायली मीडिया की खबरों के मुताबिक सुधारों के विरोध में डॉक्टर और वकील अगले हफ्ते सांकेतिक हड़ताल करेंगे।

इजरायल के तकनीकी क्षेत्र ने भी योजनाओं के खिलाफ प्रदर्शन किया है, उनका दावा है कि सुधार अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाएंगे।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.