इंदौर और कटनी में बनेंगे नए बहुद्देश्यीय औद्योगिक पार्क

Whatsapp

भोपाल। मध्य प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित करेगी। इसके लिए इंदौर के मोहना और कटनी के लमतरा में नए बहुद्देश्यीय औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे। वहीं, रतलाम के जावरा और रतलाम औद्योगिक पार्क को बहुद्देश्यीय पार्क में परिवर्तित किया जाएगा। इसके लिए उद्योग विभाग मंगलवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट बैठक में प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा। वहीं, टोक्या ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता हाकी खिलाड़ी विवेक सागर प्रसाद को सरकार उप पुलिस अधीक्षक पद पर विशेष नियुक्ति देने के प्रस्ताव पर निर्णय लेगी। मध्य प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए 20 नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के पहले सरकार ने निवेशकों की रुचि का पता लगाया था।

निवेशकों ने मोहना (इंदौर), रतलाम, जावरा (रतलाम) और लमतरा (कटनी) में विशेष रुचि दिखाई है। रतलाम में टेक्सटाइल पार्क और औद्योगिक पार्क पूर्व में स्वीकृत किए जा चुके हैं, पर इसे बहुद्देश्यीय बनाने के सुझाव प्राप्त हुए हैं। विभाग ने वित्तीय संस्था से शासन की गारंटी पर ऋण प्राप्त करने और इन पार्कों का स्वरूप बहुद्देश्यीय रखने का प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे कैबिनेट में निर्णय के लिए रखा जाएगा।

कैबिनेट बैठक में नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव के मद्देनजर राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय के लिए 15 अतिरिक्त पद सृजित करने, होशंगाबाद के इटारसी स्थित लोक निर्माण विभाग के विश्रामगृह की जगह नीलाम करने, प्रदेश में नवभारत साक्षरता कार्यक्रम (पढ़ना-लिखना अभियान) संचालित करने सहित अन्य विषयों पर भी विचार किया जाएगा।