पीएम स्‍वनिधि योजना की राशि छोटे-छोटे दुकानदारों तक पहुंचती रहेगी

Whatsapp

बालाघाट। मप्र के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट में आयोजित कार्यक्रम से प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना का शुभारंभ किया। इसके अंतर्गत 50 हजार हितग्राहियों को सिंगल क्लिक से 10-10 हजार रुपये ट्रांसफर किए। इसके अलावा जिन्‍होंने पिछली किस्‍त जमा कर दी है। उन्‍हें 20-20 हजार रुपये ट्रांसफर किए। कार्यक्रम में सागर से मंत्री भू‍पेंद्र सिंह, भोपाल से भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष वीडी शर्मा वर्चुअल जुड़े और कार्यक्रम को संबोधित किया।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम स्‍वनि‍धि योजना की राशि आगे भी छोटे-छोटे दुकानदारों तक पहुंचती रहेगी। विकास का प्रकाश गांव-गांव तक पहुंचना चाहिए। सबका साथ-सबका विकास जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार सभी की है, लेकिन सबसे पीछे और सबसे गरीब व्‍यक्ति की सरकार सबसे पहले है। उन्‍होंने कहा कि सेल्‍फ हेल्‍प ग्रुप ने बेहतर कार्य किए हैं। बालाघाट में भी अच्‍छे कार्य किए हैं। महिला सशक्‍तीकरण जरूरी है, लेकिन आर्थिक सशक्‍तीकरण भी जरूरी है। उन्‍होंने कहा कि 2024 तक सभी कच्‍चे मकान में रहने वालों को पक्‍के मकान दे दिए जाएंगे। भव्‍य भवन न हो पर छोटा से मकान मिल जाए। हमारा संकल्‍प है कि सभी को पक्‍का मकान मिले। उन्‍होंने कहा कि बालाघाट जिले में 300 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य होंगे।

158 करोड़ के निर्माण कार्यों का मुख्यमंत्री ने किया शिलान्यास और लोकार्पण: रेंजर्स कॉलेज ग्राउंड बालाघाट में रविवार को पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद का राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 158 करोड़ के निर्माण कार्याे का शिलान्यास व लोकार्पण किया है। इस दौरान उन्होंने छह निकाय बुरहानपुर, सागर, देवास, गुना, कोठी सतना, बुधनी के हितग्राहियों से संवाद किया। यह कार्यक्रम का प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में सीधा प्रसारण दिखाया गया।

दो हजार 56 हितग्राहियों को वितरित किया गया ऋण: बालाघाट में 2056 हितग्राहियों को दो करोड़ 63 लाख 40 हजार का ऋण नगर पालिका क्षेत्र में कार्यक्रम के दौरान वितरित किया गया। इसमें 1456 हितग्राहियों को दस-दस हजार का ऋण प्रदान किया। वहीं 789 हितग्राहियों को 20.20 हजार का ऋण वितरित किया गया। इसके पूर्व बालाघाट नगर पालिका द्वारा 1195 हितग्राहियों को इस योजना के प्रथम चरण में ऋण प्रदान किया जा चुका है।

बालाघाट में हुआ संवाद कार्यक्रम: 12 मार्च के बाद पीएम स्वनिधि प्रथम चरण के अंतर्गत 50000 नवीन शहरी पथ विक्रेताओं को ऋण वितरण पूर्ण होने तथा पीएम स्वनिधि योजना द्वितीय चरण के अंतर्गत रुपये 20 हजार रुपये की कार्यशील पूंजी के ऋण वितरण के शुभारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने पीएम स्वनिधि के हितग्राहियों से संवाद कार्यक्रम में संवाद किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में अभी बारिश कम हुई है और हम स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और प्रदेश की जनता के कल्याण के लिए जो जरूरी होगा, वह कदम उठाए जाएंगे। मुझे यह बताते हुए खुशी है कि पीएम स्वनिधि योजना के क्रियान्वयन में मध्य प्रदेश नंबर एक पर है। लगभग 3.5 लाख लोगों को यह ऋण दिला चुके हैं और आगे भी हमारा प्रयास जारी है। सरकार सबसे पहले उनकी है, जो सबसे गरीब हैं और स्ट्रीट वेंडर भी इसी श्रेणी में आते हैं। कोरोना के कारण स्वसहायता समूह की बहनों के खाते में राशि वितरण का सिलसिला थम गया था। हम उसे फिर से शुरू कर रहे हैं। सीएम ने कहा कि अमृत महोत्सव में हमें एक बार फिर से देखना पड़ेगा कि किसको क्या मिला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक वैभवशाली, गौरवशाली, संपन्न, समृद्ध और शक्तिशाली भारत के निर्माण का संकल्प पूरा हो रहा है। कार्यक्रम के दौरान बुरहानपुर के मानिक पवार, सागर राकेश बाजपेई, गुना मोनू जाटव आदि से संवाद किया।