भारत ने कोरोना टीकाकरण में लगाई बड़ी छलांग, एक दिन में 1 करोड़ दी गईं खुराक

Whatsapp

नई दिल्लीः भारत ने कोरोना टीकाकरण में लंबी छलांग लगाई है। भारत ने कोविड टीकाकरण में एक दिन में 1 करोड़ डोज का आंकड़ा पार कर लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनुसख मांडविया ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले खबर आई थी कि भारत ने शुक्रवार को देशभर में 93 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए। यह अभी तक एक दिन में टीकाकरण का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। इसके साथ ही देश में कुल टीकाकरण का आंकड़ा अब 62 करोड़ से अधिक हो गया है।
PunjabKesari
मांडविया ने ट्वीट कर कहा कि सबका साथ सबका विकास सबका विश्वास सबका प्रयास यह वही प्रयास है जिससे देश ने 1 दिन में 1 करोड़ से अधिक टीके लगाने का आँकड़ा पार कर लिया है। स्वास्थ्यकर्मियों का अथक परिश्रम व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का #SabkoVaccineMuftVaccine का दृढ़ संकल्प रंग ला रहा है।

देश में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू हुआ था। 10 करोड़ का आंकड़ा छूने में भारत को 85 दिन लगे थे। वहीं, 10 से 20 करोड़ के निशान पर हम 45 दिन में पहुंचे। 20 से 30 करोड़ तक पहुंचने में 29 दिन का समय लगा। 30 से 40 करोड़ तक 24 दिन में पहुंचे। छह अगस्त को देश में टीकाकरण ने 50 करोड़ का आंकड़ा पार किया था।

केरल से दे रहा टेंशन
वैक्सीनेशन पर अच्छी खबर के बीच केरल समेत कुछ राज्यों में बढ़ते केसेज तीसरी लहर का खतरा पैदा कर रहे हैं। सरकार की ओर से भी कहा गया है कि सितंबर और अक्टूबर का महीना काफी महत्वपूर्ण है क्यों इस दौरान कई त्योहार आने वाले हैं। केरल में शुक्रवार को कोविड-19 के 32,801 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर प्रदेश में 39.45 लाख हो गई। 179 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 20,313 पर पहुंच गई। केरल में लगातार तीसरे दिन संक्रमण के नए मामलों की संख्या 30 हजार से अधिक रही है।