मध्य प्रदेश में 25-26 को चलेगा मेगा टीकाकरण अभियान, CM शिवराज सिंह चौहान ने मनसुख मंडाविया से की मुलाकात

Whatsapp

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को राजधानी दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। इस दौरान सीएम ने प्रदेश में 25-26 अगस्त को चलने वाले मेगा टीकाकरण अभियान के लिए 11 लाख अतिरिक्त कोविड​​-19 टीकों की खुराक का आग्रह किया। बैठक में मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री से यह भी अनुरोध किया है कि शेष 4.13 लाख मीट्रिक टन यूरिया और शेष 3.05 लाख मीट्रिक टन डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) केंद्र द्वारा जल्द ही जारी किया जाए।

नागरिकों को वैक्सीन की दोनों खुराक पिलाने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने कहा कि देशभर में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान के तहत सरकार राज्य के शत-प्रतिशत नागरिकों को वैक्सीन की दोनों खुराक पिलाने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अंतर्गत ही प्रदेश में 25-26 अगस्त को टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि अभियान के तहत दो दिन में कुल 35 लाख नागरिकों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार द्वारा 24 अगस्त तक 11 लाख वैक्सीन की खुराक राज्य सरकार को उपलब्ध करा दी जाएगी।

प्रदेश में धान रोपाई का कार्य प्रगति पर -शिवराज सिंह चौहान

इसके अलावा मुख्य्मंत्री ने कहा कि प्रदेश में धान की रोपाई का कार्य प्रगति पर है, जिसके लिए राज्य में डीएपी की मांग बढ़ गई है। इसके साथ ही मक्का और धान में यूरिया की ड्रेसिंग की जा रही है, जिससे यूरिया की मांग भी बढ़ गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र द्वारा यूरिया के आवंटन के लिए अब तक 12.13 लाख मीट्रिक टन की मांग की गई है। केंद्र द्वारा राज्य को केवल 8 लाख मीट्रिक टन दिया गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि डीएपी का आवंटन 8.05 लाख के मुकाबले केवल 5 लाख मीट्रिक टन प्रदान किया गया है।