जब कोई संगठन शिक्षित होता है तब समाज अपने आप शिक्षित हो जाता है

Whatsapp

बिलासपुर। मस्तूरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक व पूर्व मंत्री डा.कृष्णमूर्ति बांधी इन दिनों एक नई भूमिका में नजर आ रहे हैं। शिक्षा के स्तर को ऊंचा रखने के लिए अभियान चला रहे हैं। विधानसभा क्षेत्र के स्कूलों में जा रहे हैं। शिक्षक और पालकों से लगातार संवाद कर रहे हैं। संविधान निर्माता डा भीमराव अंबेडकर की चर्चा भी कर रहे हैं। वे उनकी कही बातों को आत्मसात करने जोर भी दे रहे हैं।

समाज को सुशिक्षित करने अभियान चला रहे हैं। डा. बांधी पतईडीह पचपेड़ी में शिक्षकों व पालकों से संवाद कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अगर पालक मन में ठान लें तो बच्चों का भविष्य बनाने के लिए खुद होकर प्रयास कर सकते हैं। इससे शिक्षा का स्तर बढ़ेगा व विद्यालय में अध्ययन अध्यापन को लेकर विशेष माहौल भी तैयार होगा। उन्होंने कहा कि डा.भीमराव अंबेडकर हमेशा कहा करते थे शिक्षित बनो और संगठित रहो। जब कोई संगठन शिक्षित होता है तो समाज अपने आप शिक्षित हो जाता है।

इसका असर गहरा पड़ता है। डा अंबेडकर की कही बातों को आत्मसात करने की बात भी कही। छोटे से लेकर बड़े बच्चों को किस तरह से शिक्षा के क्षेत्र में आगे लाना है उन विषयों पर विस्तार से चर्चा कर आगामी कार्यक्रम का विस्तृत रूप रेखा तैयार की। शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के साथ ही बच्चों की दिक्कतों को लेकर काउंसिलिंग करने का सुझाव भी दिया। विधायक ने पालकों से कहा कि बच्चों में खेल के प्रति स्र्चि जगाने के लिए शिक्षकों के साथ ही आप सभी को आगे आना होगा। सरकारी सुविधाओं की राह ताकने के बजाय खुद ही आगे आकर काम करना होगा