मप्र: चलती ट्रेन में चढ़ने के प्रयास में संतुलन खोई महिला को साथी यात्रियों ने बचाया

Whatsapp

इंदौर। इंदौर में चलती ट्रेन में चढ़ने की कोशिश कर रही एक महिला यात्री गिर गई, लेकिन सह-यात्रियों की सतर्कता के कारण वह बचाई जा सकी। रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा के मुताबिक घटना मंगलवार की है।

मीणा ने कहा, ‘महिला यात्री एक पुरुष और एक बच्चे के साथ ट्रेन में चढ़ रही थी। ट्रेन के अंदर सामान रखने के बाद, आदमी और बच्चा ट्रेन में चढ़ गए। महिला फिसल गई और चलती ट्रेन से गिर गई और प्लेटफॉर्म व ट्रेन के बीच फंस गई।’

उन्होंने कहा कि सह-यात्रियों की सतर्कता के कारण, उन्होंने समय पर चेन खींच ली, इसलिए ट्रेन रुक गई और महिला को बचा लिया गया। इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसे इंदौर के रेलवे सुरक्षा बल द्वारा जारी किया गया।

बता दें कि आए दिन ऐसी कई घटना सामने आती रही है, जिसमें यात्री चलती ट्रेन में चढ़ने का प्रयास करते हुए अपनी जान गंवा देते हैं या गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। ऐसी सब घटनाओं को लेकर रेलवे सुरक्षा दल भी सावधान रहता है और ट्रेन जैसे ही चलना शुरू होती है, वैसे ही वह सचेत हो जाता है। देखा गया है कि कई बार सुरक्षाकर्मियों ने अपनी जान पर खेलकर किसी यात्री को बचाया हो।

पिछले महीने की 30 तारीख को ही भारतीय रेलवे की ओर से एक वीडियो साझा की गई थी, जिसमें महाराष्‍ट्र के कल्‍याण स्‍टेशन पर एक व्यक्ति की छोटी सी गलती से उसकी जान जाने से बाल बाल बच गई थी रेल सुरक्षाकर्मियों (RPF) की सतर्कता और सूझ बूझ ने रेल यात्री की जान बचा ली थी। कल्‍याण रेलवे स्‍टेशन पर मंगलवार को ट्रेन से उतरने की जल्दी में एक यात्री चलती गाड़ी से गिर गया। गिरते ही यह यात्री प्लेटफॉर्म और ट्रैक के बीच फंस गया, व्‍यक्ति के फिसलते ही ड्यूटी पर तैनात रेलवे सुरक्षा बल के एक जवान ने बड़ी सतर्कता के साथ उसकी जान बचा ली।