बढ़ी उमस, गर्मी दिखाने लगी असर

Whatsapp

जबलपुर। जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ का असर शहर में भी दिख रहा है। तापमान धीरे-धीरे ऊपर की ओर बढ़ रहा है। अधिकतम तापमान जहां 36 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज होने लगा वहीं न्यूनतम तापमान भी 20 के करीब पहुंच गया है। यही वजह है कि दिन के साथ रात में भी उमस बढ़ गई है। गर्मी भी अपना असर दिखाने लगी है। उत्तर और पश्चिम की ओर से आ रहीं हवाएं मौसम में और गर्माहट पैदा कर रही हैं। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि अगले 24 घंटे के दौरान मौसम पूरी तरह शुष्क रहेगा।

गर्मी ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दिया है। दिन की धूप जहां तेज तपन का एहसास कराने लगी है वहीं रात में भी उमस के साथ बैचेनी बढ़ गई है। इसकी वजह जम्मू-कश्मीर में बने पश्चिमी विक्षोभ को बताया जा रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि जब भी पश्चिमी विक्षोभ तैयार होता है नमी की मात्रा घट जाती है और उमस असर दिखाने लगती है।

हालांकि अगले दो से तीन दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म हो जाएगा इसके बाद तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है। मौसम में बढ़ी उमस भी कम हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। जिसका असर शहर में भी देखने मिलेगा, हालांकि यहां बादल-बारिश का उतना असर तो नहीं होगा लेकिन तापमान थोड़ा नीचे आ सकता है। इसमें भी दिन के तापमान के नीचे आने की संभावना कम है रात में जरूर लोगों को उमस और बैचेनी से राहत मिलने की संभावना है।