Breaking News
Home / खेल / IPL 2020 से पहले सभी खिलाड़ियों के होंगे 4 कोरोना टेस्ट, इस बार टूर्नामेंट में दिखेंगे कई बदलाव

IPL 2020 से पहले सभी खिलाड़ियों के होंगे 4 कोरोना टेस्ट, इस बार टूर्नामेंट में दिखेंगे कई बदलाव

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन को लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं, जिसमें सामने आ रहा है कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में होने वाला IPL बिना दर्शकों के खेला जाएगा। IPL से पहले सभी खिलाड़ियों के 4-4 कोविड-19 टेस्ट होंगे। इसके अलावा कॉमेंटेटरों को 6 फीट की दूरी बनाकर बैठना होगा, जबकि पोस्ट मैच प्रजेंटेशन भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित कराई जाएगी। वहीं, डगआउट में कम लोग होंगे, जबकि ड्रेसिंग रूम में 15 खिलाड़ियों से ज्यादा को अनुमति नहीं होगी। इसी तरह की मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) को टूर्नामेंट में बीसीसीआइ लागू करने जा रही है।

सितंबर से नवंबर के बीच यूएई में आयोजित होने वाले आइपीएल में क्या खिलाड़ियों की पत्नी और गर्लफ्रेंड साथ में होगी, इस पर फ्रेंचाइजियों को निर्णय लेना है। आइपीएल 2020 के लिए अभी भारत सरकार से अनुमति मिलनी है, लेकिन यूएई ने मेजबानी को स्वीकार कर लिया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट से बात करते हुए बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है कि सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि फ्रेंचाइजियों के मालिकों, खिलाड़ियों की पत्नी या गर्लफ्रेंड को भी बायो-सिक्योर बबल को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी।

अधिकारी ने कहा है कि एक बार कोई बायो-बबल में आ गया तो फिर उसे इस एनवायरमेंट को तोड़ने की अनुमति नहीं होगी। बीसीसीआइ के अधिकारी ने कहा है, “BCCI यह तय नहीं करेगी कि WAG(वाइफ एंड गर्लफ्रेंड) और परिवार के सदस्य खिलाड़ियों के साथ यात्रा कर सकते हैं या नहीं, हमने इसे फ्रेंचाइजी के लिए छोड़ दिया है, लेकिन हमने एक प्रोटोकॉल रखा है, जिसमें सभी लोग, यहां तक कि टीम के बस ड्राइवर, बायो-बबल नहीं छोड़ सकते। एक बार जब हम अगले सप्ताह उनके साथ बैठक करेंगे तो SOP फ्रेंचाइजियों को सौंप दी जाएगी। यदि उन्हें कोई शिकायत होगी तो वे बोर्ड से इस पर चर्चा कर सकते हैं।”

एसओपी में यह भी बताया गया है कि प्रत्येक खिलाड़ी टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दो सप्ताह के अंतराल में चार कोविड 19 टेस्ट से गुजरेंगे। दो टेस्ट भारत से यूएई के लिए जाने से पहले होंगे, जबकि बाकी के दो टेस्ट संयुक्त अरब अमीरात में क्वारंटाइन अवधि के दौरान किए जाएंगे। एसओपी को वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड द्वारा तैयार किए गए मानदंडों की तर्ज पर तैयार किया गया है। वहीं, एक बार अगर किसी टीम को होटल दे दिया गया तो फिर किसी भी कीमत पर उसे बदला नहीं जाएगा।

About Akhilesh Dubey

Check Also

पाकिस्तान के दौरे के लिए तैयार हुई इंग्लैंड की टीम, कोच सिल्वरवुड ने की घोषणा

हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा था …