Breaking News
Home / राज्य / नईदिल्ली / CBI ने पूर्व मौसम वैज्ञानिक के खिलाफ दर्ज किया मामला, डिस्प्ले बोर्ड की खरीद में अनियमितता बरतने का मामला

CBI ने पूर्व मौसम वैज्ञानिक के खिलाफ दर्ज किया मामला, डिस्प्ले बोर्ड की खरीद में अनियमितता बरतने का मामला

नई दिल्ली। सीबीआइ ने जानेमाने मौसम वैज्ञानिक गुफरान-उल्लाह बेग के खिलाफ इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रापिकल मेटियोरोलाजी (आइआइटीएम) पुणे के लिए 12 डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड की खरीद में अनियमितता बरतने का मामला दर्ज किया है। यह खरीद 2011-12 में की गई थी। पृथ्वी, वातावरण, सागर और ग्रह विज्ञान में शांति स्वरूप भटनागर प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित बेग को एक मौसम वैज्ञानिक के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ‘वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान प्रणाली एवं अनुसंधान’ – सफर-इंडिया की स्थापना में उल्लेखनीय योगदान दिया था। यह प्रणाली हवा की गुणवत्ता और मौसम मापदंड के लिए स्थान आधारित मौजूदा सूचना और तीन दिन पहले का पूर्वानुमान मुहैया कराती है। आम तौर पर इसका इस्तेमाल जाड़े के दिनों में चारा जलाने के दौरान वायु की गुणवत्ता का पूर्वानुमान जाहिर करने में किया जाता है।

इस मामले की प्रारंभिक जांच करने वाली सीबीआइ ने आरोप लगाया है कि सफर के निदेशक के रूप में बेग ने आइआइटीएम के लिए 12 डिजिटल डिस्प्ले प्रणाली की खरीद की थी। इसके लिए निजी वेंडर वीडियो वॉल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को ऊंची कीमत का भुगतान किया गया था। अधिकारी ने कहा कि जांच एजेंसी ने मामले में तलाशी भी ली है। जांच एजेंसी ने आरोप लगाया है कि वरिष्ठ प्रौद्योगिकी अधिकारी विपिन माली, वीडियो वॉल के प्रबंध निदेशक अनिल चंद्रकांत गिरकर और उनकी पत्नी एवं निदेशक मनीषा के साथ साठगांठ कर अन्य बोलीकर्ताओं को काल्पनिक आधार पर अयोग्य ठहरा दिया। छह माह की प्रारंभिक जांच के बाद सीबीआइ ने सरकारी खजाने को कितना नुकसान हुआ है इसकी जानकारी नहीं दी है, लेकिन कहा है कि सस्ता मेड इन चाइना उत्पाद स्वीकार किया गया और आरोपितों ने संस्थान को गलत तरीके से भारी नुकसान पहुंचाया।

About Akhilesh Dubey

Check Also

केरल विमान हादसे में मारे गए पायलट डीवी साठे वायुसेना में रह चुके थे विंग कमांडर

नई दिल्‍ली। Kerala Air India Plane Crash: कैप्टन डीवी साठे इंडियन एयरफोर्स में विंग कमांडर रह …