Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / भारत-अमेरिका के बाद इस देश में बंद होंगे चीनी ऐप, जानिए क्या रही वजह

भारत-अमेरिका के बाद इस देश में बंद होंगे चीनी ऐप, जानिए क्या रही वजह

नई दिल्ली। Tiktok समेत सभी चीनी ऐप्स के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉयकॉट की मुहिम चल रही है। भारत सरकार की तफसे सबसे पहले सुरक्षा कारणों के मद्देनजर 59 चीनी ऐप्स को बैन कर दिया गया था. इसके बाद इस लीग में अमेरिका शामिल हुआ, जहां TikTok समेत चीनी ऐप को प्रतिबंधित करने की संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है। हालंकि अब भारत-अमेरिका के बाद इस लिस्ट में जापान शामिल हो गया है, जो चीनी ऐप को बैन कर सकता है। जापान की तरफ से लोकल यूजर्स का डाटा चीनी सरकार के पास पहुंचने को लेकर चिंता जाहिर की गई है।

जापान के नेशनल ब्राडकास्टर NHK के मुताबिक सत्ताधारी नेशनल डेमोक्रैडिट पार्टी ने कहा कि वो देश की सरकार से Tiktok ऐप के इस्तेमाल को सीमित करने और चीनी कंपनियों के दूसरे ऐप के खिलाफ उचित कदम उठान की मांग कर रहे हैं। चीनी ऐप को बैन करने का प्रस्ताव सितंबर माह में आ सकता है, जिसमें जापान के आम लोगों के पर्सनल डाटा को लीक करने के लेकर कठोर कदम उठाने का प्रावधान होगा।

बता दें कि भारत और अमेरिका के बाद जापान तीसरी कंपनी होगी, जहां चीनी ऐप को बैन किया जा सकता है। बता दें कि भारत की तरफ से पहले ही Tiktok ऐप को बैन किया जा चुका है और 275 अन्य ऐप को बैन करने पर जल्द निर्णय लिया जा सकता है। इन 275 ऐप्स की होम मिनिस्ट्री में स्क्रूटनी हो रही है। वहीं अमेरिका ने दूसरी तरह जल्द ही Tiktok ऐप को बैन करने का ऐलान किया है। सीनेट पैनल ने पहली ही सरकारी अधिकारियों को ऐप इस्तेमाल न करने की सलाह दी है। Tiktok ऐप के बैन होन से Facebook जैसी कंपनियों को बड़ा फायदा होगा, जो पहले ही Tiktok का अल्टरनेटिव ऐप Instagram Reels बना चुकी हैं। ट्रंप प्रशासन अगस्त माह में इस ऐप पर प्रतिबंध लगा सकता है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Snapchat भी लाएगी Tiktok जैसा म्यूजिक फीचर, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली: Instagram के Reels फीचर के बाद अब Snapchat की तरफ से Tiktok जैसा म्यूजिक …