Breaking News
Home / व्यवसाय / दिल्ली में डीजल 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता, जानिए नए रेट

दिल्ली में डीजल 8.36 रुपये प्रति लीटर सस्ता, जानिए नए रेट

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने डीजल पर लगने वाले वैट को कम करने का निर्णय लिया है। डीजल पर अभी तक वैट की दर 30 फीसद थी। अब इसे घटाकर 16.75 फीसद कर दिया गया है। दिल्ली सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद अब दिल्ली में डीजल पहले के मुकाबले काफी सस्ता हो गया है। डीजल की कीमतों में 8 रुपये से अधिक की कमी आएग

दिल्ली सरकार का मानना है कि डीजल की कीमतों में कमी आने से अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली कैबिनेट ने डीजल पर लगने वाली वैट की दरों को 30 फीसद से घटाकर 16.75 फीसद करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से दिल्ली में डीजल की कीमत घटकर 73.64 रुपये हो जाएगी। डीजल 8.36 रुपये सस्ता होगा।

गौरतलब है कि दिल्ली में डीजल की मौजूदा कीमत पेट्रोल से भी अधिक थी। यही कारण रहा कि दिल्ली में पहली बार लगातार कई दिनों तक डीजल का मूल्य पेट्रोल से अधिक बना रहा। हालांकि गुरुवार को दिल्ली कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के बाद अब दिल्ली में डीजल की नई कीमतें लागू कर दी गई हैं जो कि पेट्रोल की कीमतों से कम है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, इस निर्णय से अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए ही हमने रेहड़ी पटरी के जरिए अपना व्यवसाय करने वाले लोगों को काम करने की मंजूरी दी है। साथ ही रोजगार पोर्टल की भी शुरूआत की गई है।

रोजगार पोर्टल वह व्यवस्था है जिसके अंतर्गत काम देने वाले और और काम पाने वाले दोनों तरह के व्यक्ति इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, अभी तक 7577 कंपनियों ने पंजीकरण कराया है और पोर्टल पर दो लाख, 4784 नौकरियां आई है। इन नौकरियों के लिए 3 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है।

About Akhilesh Dubey

Check Also

खुदरा, थोक पेट्रोल, डीजल बेचने के लिए लाइसेंस के वास्ते न्यूनतम 500 करोड़ रुपये जरूरी

नई दिल्ली। सरकार ने मंगलवार को कहा कि खुदरा और थोक उपभोक्ताओं को पेट्रोल और डीजल …