Breaking News
Home / टेक्नोलॉजी / Qualcomm Quick Charge 5 फास्ट चार्जिंग सॉल्यूशन लॉन्च, अब मात्र 15 मिनट फुल होगी स्मार्टफोन की बैटरी

Qualcomm Quick Charge 5 फास्ट चार्जिंग सॉल्यूशन लॉन्च, अब मात्र 15 मिनट फुल होगी स्मार्टफोन की बैटरी

नई दिल्ली। आजकल टेक इंडस्ट्री में ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए जा रहे हैं जो कि बड़ी बैटरी क्षमता के साथ आते हैं और उनमें फास्ट चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। ताकि यूजर्स को फोन की बैटरी खत्म होने के बाद उसे चार्ज करने के लिए बहुत समय बर्बाद न करना पड़े। वहीं अब Qualcomm ने ऐसी एक नई तकनीक को बाजार में उतारा है जो कि आपके स्मार्टफोन को केवल 15 मिनट फुल चार्ज कर सकती है। Qualcomm ने Quick Charge 5 फास्ट चार्जिंग सॉल्यूशन को लॉन्च कर दिया है और इसे खासतौर पर एंड्राइड स्मार्टफोन्स के लिए लॉन्च किया गया है। यह तकनीक साल 2017 में लॉन्च की गई Quick Charge 4+ का ही अपग्रेडेड वर्जन है।

चिपसेट निर्माता कंपनी Qualcomm ने Quick Charge 5 को लेकर दावा किया है कि इसकी मदद से स्मार्टफोन की बैटरी मात्र 5 मिनट में 0-50 प्रतिशत चार्ज हो जाएगी। जबकि बैटरी को फुल चार्ज होने में केवल 15 मिनट का समय लगेगा। इसके अलावा कंपनी का कहना है कि नई तकनीक पिछले वर्जन की तुलना में 10 गुना ज्यादा पावरफुल है। यह स्मार्टफोन में 100W से ज्यादा की चार्जिंग क्षमता सपोर्ट करती है। यह 2S बैटरी और 20 Volts पावर डिलीवरी सपोर्ट के साथ आती है।

बता दें कि फिलहाल कंपनी ने टेस्टिंग फेज में लॉन्च किया है और टेस्टिंग पूरी होने के बाद इस तकनीक के साथ पहला डिवाइस साल 2020 की तीसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। इसे यूएसबी-पीडी और यूएसबी टाइप-सी दोनों तरह की चार्जिंग के लिए ऑप्टिमाइज किया गया है। इसमें बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिए इसमें क्वालकॉम बैटरी सेवर और अडेप्टर कैपेबिलिटी के लिए स्मार्ट आइडेंटिफिकेशन जैसे खास फीचर्स की सुविधा मिलेगी। कंपनी का कहना है कि शुरुआत में यह डिवाइस केवल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865, स्नैपड्रैगन 865+ और इसके बाद आने वाले प्रोसेसर को ही सपोर्ट करेगी। लेकिन आने वाले समय में इसे अन्य प्रोसेसर के साथ भी उपलब्ध कराया जाएगा।

About Akhilesh Dubey

Check Also

Xiaomi का ट्रांसपेरेंट Mi TV LUX लॉन्च, कांच की तरह देख सकेंगे टीवी के आर-पार, जानिए कीमत और फीचर्स

बीजिंग। Xiaomi कंपनी ने अपने 10 साल पूरे होने के मौके पर एक खास तरह …