Breaking News
Home / मध्यप्रदेश / इंदौर / इंदौर से अवंतिका और शिप्रा एक्सप्रेस समेत छह ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू

इंदौर से अवंतिका और शिप्रा एक्सप्रेस समेत छह ट्रेन चलाने की तैयारी शुरू

इंदौर। पश्चिम रेलवे ने इंदौर से संचालित होने वाली ट्रेनों में से छह का संचालन शुरू करने की तैयारी कर ली है। इनमें इंदौर-मुंबई अवंतिका एक्सप्रेस, महू-कटरा मालवा सुपरफास्ट, इंदौर-हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस, इंदौर-पुणे सुपरफास्ट, इंदौर-गांधी नगर शांति एक्सप्रेस और महू-कामाख्या एक्सप्रेस ट्रेन शुरू करने का प्रस्ताव शामिल है। माना जा रहा है कि रेलवे बोर्ड निकट भविष्य में जब भी और ट्रेन चलाने की घोषणा करेगा तो उसमें इंदौर की ये ट्रेनें भी शामिल रहेंगी।

पहले दौर में रेलवे बोर्ड ने देशभर की 200 ट्रेनें चलाने का एलान किया था, लेकिन उनमें इंदौर की एक भी ट्रेन शामिल नहीं थी। दूसरे चरण में चलने वाली ट्रेनों में इंदौर की पांच ट्रेनों को जोड़ा गया है। अवंतिका, मालवा और शांति एक्सप्रेस रोजाना चलती हैं, जबकि इंदौर-पुणे (22943-22944) सप्ताह में पांच दिन, शिप्रा एक्सप्रेस सप्ताह में तीन दिन और इंदौर-कामाख्या ट्रेन सप्ताह में एक दिन चलती है।

सूत्रों ने बताया कि रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों देशभर के मंडलों से उन संभावित ट्रेनों को चलाने के प्रस्ताव मांगे थे, जिन्हें चलाने के लिए रैक उपलब्ध है और तकनीकी रूप से उनके संचालन में कोई परेशानी नहीं है। उसी के बाद पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल ने इंदौर से चलने या गुजरने वाली छह ट्रेनों का संचालन दोबारा शुरू करने की अनुमति मांगी है। इंदौर से संबद्ध सभी ट्रेनों का संचालन कोविड-19 के कारण फिलहाल रद है।

गौरतलब है कि लॉकडाउन के बाद 1 जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही हैं। ऐसे में इंदौर से एक भी ट्रेन नहीं चली है। इसलिए लगातार मांग भी उठ रही थी कि इंदौर से भी ट्रेनों का संचालन शुरू किया जाए।

About Akhilesh Dubey

Check Also

इंदौर में कोरोना का कहर, 53 नए मरीजों के साथ आंकड़ा 1780 पर पहुंचा

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर में कोरोना का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार …