स्‍पेन में कोरोना से एक ही द‍िन में 950 की मौत, दुनियाभर में 46,900 की मौत, 9,35,000 संक्रमित

मेड्रिड/वाशिंगटन। स्‍पेन में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 10 हजार को पार कर गया है। स्‍पेन में बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 950 लोगों की मौत हो गई जिसके साथ मृतकों का आंकड़ा 10,003 पर पहुंच गया। स्‍पेन में अब तक संक्रमण के 110,000 मामले दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मौतों की संख्‍या 46,906 हो गई है। विश्‍व में 9,35,000 से ज्‍यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रम‍ित हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, यह जानलेवा वायरस 200 से अधिक देशों और टेरेटरी में फैल गया है। अकेले यूरोप में ही 500,000 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं।

अमेरिका में चिकित्सा उपकरणों का भंडार खत्‍म होने की ओर

अमेरिका में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का भंडार खत्‍म होने की ओर है। अमेरिका में कोरोना से पांच हजार से ज्‍यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 2,10,000 लोग संक्रमित हैं। ट्रंप ने कहा है कि हमारे डॉक्‍टरों, नर्सों, और स्वास्थ्य कर्मियों को महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति करने, खरीदने, वितरित करने के लिए हम आपूर्ति संस्थाओं की मदद ले रहे हैं। 11 कंपनियों की मदद से हजारों वेंटिलेटर बनाए जा रहे हैं। इस बीच रूसी मालवाहक विमान वेंटिलेटर, मास्क और अन्य सुरक्षा उपकरणों समेत 60 टन चिकित्सा आपूर्ति को लेकर अमेरिका पहुंचा है।

इजराइल के स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से संक्रमित

इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष अधिकारियों के अक्सर संपर्क में रहने वाले स्वास्थ्य मंत्री भी कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री याकोव लित्जमैन और उनकी पत्नी आइसोलेशन में रह रहे हैं। फ‍िलहाल उनकी तबियत ठीक है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, देश की मोसाद खुफिया एजेंसी और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रमुख को भी अलग रहने के लिए कहा गया है। बताया जाता है कि वे भी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री लित्जमैन के संपर्क में आए थे।

ईरान में मृतकों की संख्‍या 3,160 हुई

इटली के प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंटे ने देश में लॉकडाउन की मियाद अब 13 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इटली में अभी तक इस बीमारी के कारण 13,115 लोगों की मौत हो चुकी है। ईरान में संक्रमण से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 3,160 पर पहुंच गई है। ईरान में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्‍या 50,468 बताई जाती है। कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से यूरोपीय देशों में आइसीयू की जबर्दस्त कमी हो गई है। चीन के बाद अब इटली में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की दर में कमी आ रही है। हालांकि स्पेन और फ्रांस के अस्पताल कोरोना मरीजों से भर चुके हैं।