लॉकडाउन से पूरी दुनिया घरों में कैद, वायरल जोक्स बने लोगों के मनोरंजन का सहारा

नई दिल्ली: कोरोनावायरस ने पूरे देश में कहर मचा रखा है  इस खतरनाक वायरस से दुनिया भर में अब तक 41355 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 838445 लोग इससे संक्रमित हैं। वहीं भारत में  संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1397 हो गई है । कोरोना को और फैलने से रोकने के लिए 200 करोड़ से अधिक लोगों को उनके घरों में ‘कैद’ कर दिया गया है। यानी दुनिया की 20 फीसदी आबादी घरों में रहने को मजबूर है। सरकार की ओर से कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।  देश में 21 दिन का लॉकडाऊन घोषित किया गया है।

‘वायरस’ संकट के बीच ‘वायरल’ जोक्स बने लोगों के मनोरंजन का सहारा
वहीं कोविड 19 के चलते दुनिया भर में छाई निराशा के बीच लोगों ने ‘लड़ाई को लंबी मानकर’ अब सोशल मीडिया को मनोरंजन का जरिया बना लिया है और इन दिनों लॉकडाउन , कोरोना वायरस और घर के माहौल को लेकर जोक्स ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सअप और इंस्टाग्राम पर छाये हुए हैं । सोशल मीडिया पर चल रहे ‘सो जाओ दोस्तों सुबह जल्दी उठकर, फिर आराम भी करना है’, ‘बाहर पुलिस का डंडा, घर में बीबी की जुबान, चाइना वालों तुमको माफ नहीं करेगा हिंदुस्तान’ ऐसे जोक्स इसकी बानगी है जो मायूसी के बीच लोगों के चेहरों पर मुस्कान ला रहे हैं ।

पुलिस की सख्ताई को लेकर लोगों ने मजेदार चुटकुले बनाए
सोशल नेटवर्किंग साइटों पर कोरोना वायरस, देशव्यापी बंद के कारण घर से बाहर न निकले और पुलिस की सख्ताई को लेकर लोगों ने मजेदार चुटकुले बनाए हैं। टि्वटर पर कृष्णा नाम के एक यूजर ने लिखा, ‘‘पहले घर में पति-पत्नी के बीच कहा जाता था-सो जाओ, सुबह जल्दी उठकर ऑफिस जाना है और अब कह रहे हैं- सो जाओ, सुबह जल्दी उठकर बर्तन धोना, झाडू-पोंछा भी करना है।” इस ट्वीट को दो हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है। एक अन्य यूजर ने ट्वीट किया, ‘‘चाट की दुकान पर एक महिला बोली-भैया गोलगप्पे में आजकल वो स्वाद नहीं आ रहा, मैडम जी जब हम इतनी बार हाथ धोएंगे तो वो स्वाद थोड़ी आएगा- गोलगप्पे वाला मासूमियत से बोला।” एक यूजर ने लिखा कि लॉकडाउन में हम जिस तरीके से खा रहे हैं और सो रहे तो 21 दिन बाद प्रधानमंत्री कह सकते हैं, ‘‘मेरे प्यारे हाथियों।” कोरोना वायरस का केंद्र बने चीन से इस बीच हंता वायरस फैलने की खबर आई जिसे लेकर भी लोगों ने दिलचस्प जोक्स बनाए।

व्हाट्सएप पर काफी शेयर किए जा रहे हैं गाने
एक यूजर ने लिखा, ‘‘अब ये कौन कह रहा है कि हंता वायरस का रोगी संता बंता जोक्स सुनाते रहता है।” देश में बंद के बावजूद घर से बाहर निकलने वाले लोगों के साथ पुलिस सख्ती से निपट रही है और इसे लेकर कई जोक्स, मीम्स और वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब चल रहे हैं। फेसबुक पर तरुण नाम के एक यूजर ने प्रसिद्ध कवि दुष्यंत कुमार की गजल को अपने शब्दों में लिखते हुए कहा, ‘‘आज सड़कों पर चले आओ कि दिल बहलेगा, चंद लाठियों से तुम्हारी समझ नहीं आने वाली।” व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर भी कोरोना वायरस से जुड़े कई जोक्स चल रहे हैं जैसे कि‘‘सैनिटाइजर मेडिकल खानदान का वो बेरोजगार था जिसकी अचानक सरकारी नौकरी लग गई।” एक वीडियो भी काफी फॉरवर्ड हो रही है जिसमें दो छोटे लड़के थाली लेकर गाना गा रहे हैं, ‘‘कोरोनवा की माई मुर्दाबाद, कोरोनवा की मौसी मुर्दाबाद” और इसके बाद ये दोनों थाली बजाते और नाचते हुए इसे गाने की तरह गाते हैं। इसे व्हाट्सएप पर काफी शेयर किया जा रहा है।