WhatsApp ने पेश किया जबरदस्त फीचर, अब ‘ बिना बैकअप ‘ लिए भी ट्रांसफर कर सकेंगे WhatsApp चैट…

Whatsapp

मेटा के स्वामित्व इंस्टैंट मैसेजिंग एप WhatsApp ने हाल ही में प्रॉक्सी फीचर का एलान किया है जिसकी मदद से यूजर्स इंटरनेट या एप बैन होने की स्थिति में भी मैसेज भेज और प्राप्त कर सकेंगे। अब इसी कड़ी में WhatsApp ने एक और नए फीचर पर काम कर रहा है। नए अपडेट के बाद WhatsApp के यूजर्स अपने एंड्रॉयड फोन के चैट को आसानी से किसी दूसरे एंड्रॉयड फोन में ट्रांसफर कर सकेंगे।

खास बात यह है कि इसके लिए पहले से चैट बैकअप की जरूरत नहीं होगी यानी यदि आपने पहले से अपने चैट का बैकअप नहीं लिया है तो भी आप चैट को दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकेंगे। फिलहाल WhatsApp चैट तभी ट्रांसफर होता है जब पहले से किसी क्लाउड अकाउंट में उसका बैकअप लिया गया हो। फिलहाल WhatsApp चैट के बैकअप के लिए गूगल ड्राइव की सुविधा मिलती है।

व्हाट्सएप के तमाम अपकिंग फीचर को ट्रैक करने वाली साइट WABetaInfo ने इस नए फीचर की जानकारी दै है। WhatsApp के इस फीचर की टेस्टिंग व्हाट्सएप के एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.23.1.26 पर हो रही है। नए फीचर को एप की सेटिंग टैब में देखा जा सकता है। चैट को ट्रांसफर करने के लिए एक QR कोड को स्कैन करने की जरूरत होगी।

रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp के इस नए फीचर के आने के बाद एंड्रॉयड चैट को ट्रांसफर करना काफी आसान हो जाएगा, क्योंकि कई लोग अपने चैट का बैकअप अभी भी नहीं लेते हैं।