ओपिनियन पोल में UP में NDA को बंपर जीत, INDIA गठबंधन को लग सकता है बड़ा झटका

आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में उत्तर प्रदेश में एनडीए को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है. PEOPLES INSIGHT, POLSTRAT के ओपिनियन पोल में एनडीए को 80 में से 73 सीटें मिलती नजर आ रही हैं. इनमें अकेले बीजेपी को 70 सीटों पर जीत मिल सकती है. वहीं आरएलडी को 2, अपना दल को 1 सीट मिल सकती है. एनडीए के मुकाबले इंडिया गठबंधन को 80 में महज 7 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. इन 7 सीटों में समाजवादी पार्टी को 6 और वहीं कांग्रेस पार्टी को केवल 1 सीट मिल सकती है.

ओपिनियन पोल में वोट शेयरिंग को लेकर भी बड़ा आंकड़ा जारी किया गया है. सर्वे के आधार पर उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 52.81 फीसदी वोट शेयरिंग मिल सकती है. वहीं समाजवादी पार्टी को महज 27 फीसदी वोट शेयरिंग मिल सकती है. इन दोनों दलों के अलावा बीएसपी को 8.56 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. ओपिनियन पोल में मायावती की पार्टी बीएसपी को इस लोकसभा चुनाव में एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं जताया गया है.

2019 के मुकाबले बढ़ सकता है बीजेपी का ग्राफ

पिछले 2019 के लोकसभा चुनाव की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 62, बीएसपी को 10, एसपी को 5, अपना दल (एस) को 2 और कांग्रेस को 1 सीट मिली थी. इस आधार पर इस ओपिनियन पोल में ना केवल बीजेपी बल्कि एनडीए का ग्राफ बढ़ता दिख रहा है.

यूपी में 400 पार का नारे का दिख रहा है असर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले कुछ समय से जिस तरह से अबकी बार 400 पार का नारा बुलंद किया है, उसका असर यहां भी नजर आ रहा है. उत्तर प्रदेश में बीजेपी सरकार के विकास कार्यों के अलावा खासतौर पर अयोध्या में श्रीराम मंदिर निर्माण से पार्टी को फायदा होता दिख रहा है. वहीं दूसरी तरफ विपक्षी दलों की एकजुटता की सारी कवायद नाकाम होती दिख रही है.

हालांकि विपक्षी दलों में समाजवादी पार्टी को पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले 2 सीटों का फायदा होता दिख रहा है और कांग्रेस पार्टी अपने पिछले आंकड़े को मेंटेन करती दिख रही है. लेकिन बीएसपी को कोई सीट नहीं मिलती दिख रही है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.