होली के लिए अभी से बनाकर रख लें नेचुरल रंग, त्वचा नहीं होगी खराब

होली की धूम कई दिनों पहले से ही दिखाई देने लगती है और हर तरफ रंग-गुलाल नजर आने लगता है. इस साल 25 मार्च 2024, दिन सोमवार को होली सेलिब्रेट की जाएगी. ऐसे में आप अभी से घर पर नेचुरल रंग तैयार कर सकते हैं और इसमें ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं होते. दरअसल बाजार में मिलने वाले रंगों में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है और कई बार इसी वजह से होली का मजा किरकिरा हो जाता है. घर पर बने रंग न सिर्फ स्किन पर से छुड़ाने में आसानी रहती है बल्कि आपकी त्वचा को फायदा भी मिलता है, क्योंकि इन रंगों में सभी नेचुरल इनग्रेडिएंट्स होते हैं जो स्किन के लिए अच्छे रहते हैं.

होली पर रंग खेलना अच्छा लगता है, लेकिन जब डार्क रंगों से रंगा हुआ चेहरा साफ करने की बारी आती है तो लोग परेशान हो जाते हैं, क्योंकि बाजार में मिलने वाले रंगों में कांच का पाउडर, इंजन ऑयल, कॉपर सल्फेट जैसे हानिकारक केमिकल मिले होते हैं, ये केमिकल आपके चेहरे को तो खराब करते ही हैं सेहत के लिए भी बेहद नुकसानदायक होते हैं. तो चलिए जान लेते हैं कि कैसे बनाएं घर पर नेचुरल इनग्रेडिएंट्स से रंग.

गुलाब और चंदन से बनाएं गुलाल

घर पर नेचुरल और खुशबूदार गुलाल बनाना है तो इसके लिए ताजे गुलाब के फूलों को सुखा लें और इसका महीन पाउडर बनाएं, इसमें थोड़ा चंदन पाउडर डालें और किसी एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डालकर अच्छे से मिला लें. इस तरह से आपका खुशबूदार गुलाल बनकर तैयार हो जाएगा.

सब्जियों से बनाएं रंग

लाल रंग तैयार करना है तो इसके लिए लाल गुलाब, चुकंदर, लाल गुड़हल जैसी चीजों को पीस लें और इन सारी चीजों को एक महीन सूती कपड़े में बांधकर पानी में डालकर अच्छी तरह से उबालें जब तक कि पानी में अच्छा रंग न दिखने लगे. अब पोटली को निकालकर रंग में ही निचोड़ दें और इस तरह से आपका कलर तैयार हो जाएगा. आप चाहें तो सभी चीजों को सीधे भी पानी में उबाल सकते हैं.

टेसू या पलाश के फूल से बनाएं रंग

होली के फेस्टिवल के लिए टेसू या पलाश के फूलों से बहुत पहले से नेचुरल रंग बनाया जाता रहा है. इसके लिए टेसू के फूलों को होली से कुछ दिनों पहले पानी में डालकर रख दें और फिर इसे पानी में उबालकर रंग तैयार करें. इसमें खुशबू के लिए गुलाब जल या फिर इत्र का इस्तेमाल किया जा सकता है. होली के लिए बरसाना, वृंदावन में भी टेसू के फूलों से रंग तैयार किया जाता है.

घर में रखी इन चीजों से भी बना सकते हैं नेचुरल कलर

बेसन, हल्दी जैसी चीजें तो हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती हैं. इसके लिए सबसे पहले बेसन को मिक्सी में डालकर और भी अच्छी तरह फाइन कर लें और फिर इसमें थोड़ी मात्रा में हल्दी मिलाएं. अगर घर में गेंदे के फूल हों तो सुखाकर महीन पाउडर तैयार करें और रंग में मिला दें, इस तरह से आपका स्किन फ्रेंडली रंग तैयार हो जाएगा.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.