Vastu Tips: वास्तु अनुसार नए साल पर ये गिफ्ट आइटम्स को देने से बचें

इंदौर। नए साल के अवसर पर हम अक्सर अपने करीबियों के घर पर जाते हैं। ऐसे में खाली हाथ जाना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है। हम करीबियों के घर पर गिफ्ट लेकर ही जाते हैं। हम क्या गिफ्ट दे रहे हैं, यह भी ध्यान रखना चाहिए। गिफ्ट वास्तु के हिसाब से होगा तो करीबी के घर पर सकारात्मक माहौल बना रहेगा। आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज ने विस्तार से बताया कि किस तरह के गिफ्ट आइटम्स देने से बचना चाहिए-

पर्सनल हाइजीन गिफ्ट आइटम्स

दूसरों को गिफ्ट देते समय यह ध्यान रखना चाहिए कि हम पर्सनल हाइजीन से जुड़े उत्पादों को गिफ्ट में न दें। साबुन, तेल आदि गिफ्ट के लिए वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माने जाते हैं।

लोहे के शोपीस

लोग गिफ्ट के रूम में लोहे से बने शोपीस दे देते हैं। यह देखने में तो अच्छे लगते हैं, लेकिन वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं होते हैं। ऐसे में हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शोपीस पीतल, चांदी या सोने का बना हो। लोहे से बनी वस्तुओं को वास्तु के हिसाब से ठीक नहीं माना जाता है।

काले रंग के कपड़े

काले रंग के कपड़ों को गिफ्ट में न दें। इस रंग कपड़े वास्तु के हिसाब से नकारात्मकता को फैलाते हैं। ऐसे में यह ध्यान रखें कि गिफ्ट में कपड़े काले रंग के अलावा किसी ओर रंग के दें।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.