आंध्र प्रदेश में डिरेल हुई पैसेंजर ट्रेन, 8 की मौत, कई लोगों के घायल होने की आशंका

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार शाम दो यात्री ट्रेन की टक्कर में कम से कम आठ यात्रियों की मौत हो गई जबकि करीब 20 लोग घायल हो गए। पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कांतकपल्ले में एक यात्री ट्रेन ने दूसरी यात्री ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए। इस बीच, रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस दुर्घटना में करीब 18-20 लोग घायल हुए हैं। उन्होंने कहा कि घायलों को विशाखापत्तनम और विजयनगरम के अस्पतालों में स्थानांतरित किया जा रहा है।

विजयनगरम के सरकारी अस्पताल के प्रभारी अधीक्षक डॉ. एस अप्पाला नायडू ने कहा, ‘‘ दुर्घटनास्थल पर एम्बुलेंस भेज दी गई हैं और अब तक हमें 20 घायल व्यक्ति मिले हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है। कई एम्बुलेंस रास्ते में हैं इसलिए घायल व्यक्तियों की संख्या बढ़ सकती है। अभी तक हमें अस्पताल में कोई शव नहीं मिला है। हालांकि, कुछ यात्रियों की मौत की भी खबर है।”

पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना लगभग शाम सात बजे पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के वाल्टेयर उपखंड के विजयनगरम-कोत्तावलासा रेलवे सेक्शन में अलामंदा और कंटाकापल्ली के बीच हुई। अधिकारियों ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई।

एक अधिकारी के मुताबिक विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन (ट्रेन संख्या 08532) के पीछे के दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) का लोको डिब्बा पटरी से उतर गए। मौके पर डीआरएम/वाल्टेयर और उनकी टीम के साथ बचाव अभियान जारी है। अधिकारी ने कहा, दुर्घटना राहत ट्रेनें और अन्य बचाव उपकरण लगे हुए हैं। मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य जोरों पर है।

PM मोदी ने की रेल मंत्री से बात
रेल दुर्घटना की जानकारी मिलने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया और कहा कि अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जारी एक पोस्ट में मोदी ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामांडा और कांतकपल्ले खंड के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन दुर्घटना के मद्देनजर स्थिति का जायजा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।” आंध्र प्रदेश के मंत्री बोत्चा सत्यनारायण भी मौके पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। विजयनगरम जिले के वरिष्ठ अधिकारी स्थिति का जायजा लेने और बचाव कार्यों की निगरानी के लिए मौके पर पहुंच गए हैं। अंधेरे के कारण बचाव कार्य में बाधा आ रही है।

इस बीच, पूर्वी तटीय रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। अधिकारियों ने कहा कि दुर्घटना की जानकारी स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को दी गयी और उनसे सहायता मांगी गई, जिसके बाद एम्बुलेंस और दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच गईं। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने रेल दुर्घटना पर दुख व्यक्त करते हुए संबंधित अधिकारियों को बचाव कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने घायलों को ले जाने के लिए पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस की व्यवस्था करने को कहा है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.