आंध्र ट्रेन दुर्घटना में 13 मरे, 50 घायल, बचाव अभियान जारी: कैसे हुआ भीषण ट्रेन हादसा? 10 प्वाइंट में समझें

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रविवार को हुए रेल हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है, जबकि 50 लोग घायल हुए हैं। पुलिस अधीक्षक एम दीपिका ने सोमवार को यह जानकारी दी। पूर्वी तटीय रेलवे (ईसीआर) के अधिकारियों ने बताया कि रविवार शाम सात बजे के आसपास विशाखापत्तनम से लगभग 40 किलोमीटर दूर कांतपल्ले में पलासा पैसेंजर ट्रेन ने रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी, जिससे उसके तीन डिब्बे पटरी से उतर गए।

1. विशाखापत्तनम और पलासा के बीच एक विशेष यात्री ट्रेन सिग्नल न होने के कारण अलामंदा और कंटाकपल्ले के बीच मुख्य लाइन पर रुक गई थी, तभी विजाग-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने उसे पीछे से टक्कर मार दी।

2. ईस्ट कोस्ट रेलवे के सीपीआरओ बिस्वजीत साहू ने कहा, विशाखापत्तनम-पलासा ट्रेन के आखिरी दो डिब्बे और विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन का इंजन पटरी से उतर गए।

3. विजयनगरम कलेक्टर नागलक्ष्मी ने एनडीटीवी से पुष्टि की कि मरने वालों की संख्या कल रात नौ से बढ़कर 13 हो गई, उन्होंने आज सुबह तक बचाव प्रयास पूरा होने की उम्मीद जताई। पुलिस अधीक्षक एम दीपिका ने कहा कि कम से कम 40 लोग घायल हो गए और उनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज किया जा रहा है।

 4. साहू ने आज सुबह  बताया कि अब तक 18 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं और 22 का मार्ग बदल दिया गया है। उन्होंने कहा कि यह दुर्घटना विजाग-रायगड़ा लोको पायलट की गलती के कारण हुई, जिसकी टक्कर के प्रभाव में मृत्यु हो गई। रेलवे सूत्रों ने पहले कहा था कि लोको पायलट ने सिग्नलिंग पर ध्यान नहीं दिया था।

5. कल शाम घटनास्थल से प्राप्त तस्वीरों में डिब्बे पटरी से उतरे हुए और लोगों की भीड़ लगी हुई दिखाई दे रही है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि पटरी से उतरे और प्रभावित डिब्बों को छोड़कर बाकी जगह आधी रात तक साफ कर दी गई।

6. रेल मंत्री ने मरने वालों के परिवार को 10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि गंभीर चोटों वाले यात्रियों को 2.5 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले यात्रियों को 50,000 रुपये मिलेंगे।

7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति की समीक्षा की है और जानमाल के नुकसान पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने हादसे में मारे गए लोगों के परिवार के लिए 2 लाख रुपये और घायलों के लिए 50,000 रुपये की अतिरिक्त सहायता की घोषणा की।

8. रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी से भी बात की।  रेड्डी ने दुर्घटना पर गहरा दुख व्यक्त किया और घायलों के इलाज को सुनिश्चित करने के लिए सभी इंतजाम करने का आदेश दिया। उन्होंने घटना पर समय-समय पर अपडेट भी मांगा है.

9. रेलवे सूत्र ने कहा, दिल्ली रेल मंत्रालय का वॉर रूम स्थिति पर नजर रख रहा है। ईस्ट कोस्ट रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर (भुवनेश्वर – 0674-2301625, 2301525, 2303069, और वाल्टेयर – 0891-2885914) जारी किए हैं।

10. करीब पांच महीने पहले ओडिशा में तीन ट्रेनों की भीषण दुर्घटना में 280 से ज्यादा यात्रियों की मौत हो गई थी. शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी 2 जून को बहनागा बाजार स्टेशन के पास दुर्घटना में शामिल थीं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.