इजराइल-हमास संघर्ष पर सोनिया गांधी का बड़ा बयान

पूर्व पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस इजराइल-हमास संघर्ष पर हाल के संयुक्त राष्ट्र प्रस्ताव पर भारत की अनुपस्थिति का “कड़ा विरोध” कर रही है, जबकि उनकी पार्टी ने स्पष्ट रूप से हमास के हमलों की निंदा की है, यह त्रासदी इजरायल के साथ और बढ़ गई है। राज्य ने अब उस आबादी से बदला लेने पर ध्यान केंद्रित किया है जो काफी हद तक असहाय होने के साथ-साथ निर्दोष भी है।उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी की लंबे समय से स्थिति इजरायल के साथ शांति से मौजूद फिलिस्तीन के एक संप्रभु स्वतंत्र, व्यवहार्य और सुरक्षित राज्य के लिए सीधी बातचीत का समर्थन करने की रही है।

द हिंदू में एक लेख में, गांधी ने कहा कि “मानवता अब परीक्षण के दौर में है”, क्योंकि उन्होंने सैन्य गतिविधि को बंद करने के लिए सबसे ऊंची और सबसे शक्तिशाली आवाज का आह्वान किया था। “इजरायल पर क्रूर हमलों से हम सामूहिक रूप से कमजोर हो गए थे। अब हम सभी इजरायल की असंगत और समान रूप से क्रूर प्रतिक्रिया से कमजोर हो गए हैं। हमारी सामूहिक अंतरात्मा को जगाने और जागृत करने से पहले और कितनी जानें लेनी होंगी?”

उन्होंने कहा, 7 अक्टूबर, 2023 को, योम किप्पुर युद्ध की 50वीं वर्षगांठ पर, हमास ने इज़राइल पर एक क्रूर हमला किया, जिसमें एक हजार से अधिक लोग मारे गए, जिनमें ज्यादातर नागरिक थे और 200 से अधिक लोगों का अपहरण कर लिया गया।

उन्होंने कहा, “इजरायल के लिए अभूतपूर्व हमला विनाशकारी था। भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का दृढ़ता से मानना ​​है कि सभ्य दुनिया में हिंसा का कोई स्थान नहीं है और अगले ही दिन हमास के हमलों की स्पष्ट रूप से निंदा की।” गांधी ने आगे कहा कि यह त्रासदी, हालांकि, गाजा में और उसके आसपास इजरायली सेना के “अंधाधुंध अभियानों” के कारण और बढ़ गई है, जिसके कारण बड़ी संख्या में निर्दोष बच्चों, महिलाओं और पुरुषों सहित हजारों लोगों की मौत हो गई है।

उन्होने कहा, “इज़राइली राज्य की शक्ति अब उस आबादी से बदला लेने पर केंद्रित है जो काफी हद तक असहाय होने के साथ-साथ निर्दोष भी है। दुनिया के सबसे शक्तिशाली सैन्य शस्त्रागारों में से एक की विनाशकारी ताकत उन बच्चों, महिलाओं और पुरुषों पर लागू की जा रही है जिनके पास कोई नहीं है हमास के हमले में हिस्सा; इसके बजाय, अधिकांश भाग के लिए, वे दशकों के भेदभाव और पीड़ा के केंद्र में रहे हैं।”

इजराइल-फिलिस्तीन मुद्दे पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि न्याय के बिना शांति नहीं हो सकती। उन्होंने कहा, डेढ़ दशक से अधिक समय से इजरायल की निरंतर नाकेबंदी ने गाजा को घने शहरों और शरणार्थी शिविरों में बंद अपने दो मिलियन निवासियों के लिए “खुली हवा वाली जेल” में बदल दिया है।

“यरूशलेम और वेस्ट बैंक में, इजरायली राज्य द्वारा समर्थित इजरायली निवासियों ने दो-राज्य समाधान की दृष्टि को नष्ट करने के एक स्पष्ट प्रयास में फिलिस्तीनियों को अपनी ही भूमि से बाहर निकालना जारी रखा है। शांति तभी आएगी जब दुनिया का नेतृत्व किया जाएगा जिन देशों में नीतियों और घटनाओं को प्रभावित करने की क्षमता है, वे दो-राज्य दृष्टिकोण को बहाल करने की प्रक्रिया को फिर से शुरू कर सकते हैं और इसे वास्तविकता बना सकते हैं, ”गांधी ने जोर दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस वर्षों से अपने दृढ़ विश्वास पर कायम रही है कि फिलिस्तीनियों और इजरायलियों दोनों को न्यायपूर्ण शांति से रहने का अधिकार है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.