संत हिरदाराम नगर स्टेशन पर बनेगा वीआइपी लाउंज, यात्रियों को होगी सहूलियत

भोपाल। संत हिरदाराम नगर रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन के रूप में विकसित करने का काम चल रहा है। स्टेशन पर दूसरा प्रवेश गेट बनाने का भी प्रस्ताव है। नया यात्री प्रतीक्षालय बनाने के साथ ही वीआइपी लाउंज बनाने का भी प्रस्ताव है। जल्द ही स्टेशन के दूसरे छोर पर प्रबंधक कक्ष एवं पार्किंग का काम पूरा हो जााएगा, इससे यात्रियों को सुविधा हो जाएगी।

हो रहा स्टेशन का कायाकल्प

स्टेशन को अमृत भारत योजना से जोड़ने के बाद विकास कार्य का शिलान्यास पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आनलाइन किया था। स्टेशन के विकास काम किया जा रहा है। स्टेशन के विकास के लिए कुछ समय पहले योजना बनी थी। प्लेटफार्म नंबर एक पर पहले ही शेड विस्तार के साथ नया शेड लगाया गया था। इसके पहले बोगी गाइडेंस डिस्प्ले लगाए गए थे, लेकिन इसमें कुछ तकनीकी खामियां थीं। इसे भी सुधार लिया गया है। ब्रिज का नवीनीकरण भी कर दिया है। अब सीढ़ियां भी काफी चौड़ी कर दी गई हैं। इससे यात्रियों को सुविधा हो रही है। प्लेटफार्म क्रमांक एक व दो को भी नए सिरे से विकसित किया गया है। तीसरा प्लेटफार्म विकसित किया जा रहा है। स्टेशन प्रबंधक राकेश मिश्रा के अनुसार नए ले-आउट के अनुसार काम हो रहा है।

तीसरी लाइन अगले साल तक आएगी

नए स्टेशन प्रबंधक कक्ष का निर्माण प्लेटफार्म क्रमांक दो के बाद खाली पड़ी जमीन पर किया जा रहा है। प्लेटफार्म एक पर स्थित वर्तमान प्रबंधक एवं नियंत्रण कक्ष दूसरे पर शिफ्ट करने का प्रस्ताव है। बाद में पुराने प्रबंधक कक्ष को प्रतीक्षालय में बदलने का प्रस्ताव है। रामगंज मंडी से आने वाली तीसरी लाइन का काम चल रहा है। अगले साल तक तीसरी लाइन आएगी। सीटीओ छोर से नया प्रवेश द्वार बनने से सीटीओ, देवलोक कालोनी, कैंप नंबर 12, पूजाश्री नगर एवं कैलाशनगर आदि कालोनियों के नागरिकों को सुविधा हो जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.