Maharashtra के अलग अलग विभागों और जिला परिषदों में ढाई लाख पद खाली, RTI में हुआ खुलासा

Whatsapp

Maharashtra News: हैरानी की बात ये है कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आने वाले विभागों में रिक्त पदों की संख्या सबसे अधिक है.

Number of Vacancies in Government Departments of Maharashtra: आरटीआई (RTI) के द्वारा मांगी गई एक जानकारी में खुलासा हुआ है कि महाराष्ट्र में विभिन्न विभागों (Government Departments) और जिला परिषदों (Maharashtra Zila Parsishad) में 2.44 लाख पद खाली हैं. आरटीआई (RTI) के जरिए यह जानकारी सामने आई है कि राज्य के 29 सरकारी विभागों और  जिला परिषदों में स्वीकृत पदों की कुल संख्या 10 लाख 70 हजार 840 है, जिनमें से 8 लाख 26 हजार 435 पद भरे हुए हैं जबकि 2 लाख 44 हजार 405 पद खाली हैं.

आरटीआई में हुआ खुलासाबता दें कि आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली (Anil Galgali) ने 11 मई को आवेदन दायर कर महाराष्ट्र सरकार  के तहत सभी श्रेणियों के पदों पर स्वीकृत और रिक्त पदों की जानकारी मांगी थी. इसके जवाब में  सामान्य प्रशासन विभाग ने 31 दिसंबर 2020 तक रिक्तियों की जानकारी प्रदान की.

किस विभाग में कितने पद खालीआरटीआई के जरिए मिली जानकारी के अनुसार गृह विभाग में कुल स्वीकृत पदों की संख्या 2 लाख 92 हजार 820 है जिसमें से 46 हजार 851 पद रिक्त हैं. इसी प्रकार लोक स्वास्थ्य विभाग में कुल स्वीकृत पद 62 हजार 358 हैं जिनमें से 23 हजार 112 पर रिक्त हैं. इसके अलावा कुछ और भी विभाग हैं जहां अच्छी खासी संख्या में पद खाली पड़े हैं.

सीएम-डिप्टी सीएम के विभागों में सबसे ज्यादा पद खालीयहां यह बाद भी बताना जरूरी है कि मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के अधिकार क्षेत्र में आने वाले विभागों में रिक्त पदों की संख्या काफी अधिक है