ऑफिस की टेबल पर कभी न रखें ये चीजें, प्रमोशन में आती है रुकावट

इंदौर। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, हमारे आसपास हमेशा ही सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह जारी रहता है और इसका प्रभाव हमेशा आम जिंदगी पर भी होता है। वास्तु एक्सपर्ट चैतन्य मलतारे के मुताबिक, आप जिस स्थान पर काम करते हैं, उस जगह पर भी कभी भी ऐसी चीजों को नहीं रखना चाहिए, जिससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह प्रभावित होता है। वास्तु शास्त्र में कई ऐसे नियमों का जिक्र मिलता है, जिनका पालन करते आप अपने कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलता हासिल कर सकते हैं।

ऑफिस टेबल की दिशा

वास्तु के मुताबिक, ऑफिस में आप जिस डेस्क पर काम करते हैं या आपकी टेबल जिस स्थान पर रखी है, उसकी दिशा का भी ध्यान रखना चाहिए। ऑफिस की मेज ऐसे स्थान पर होना चाहिए, जहां आपकी पीठ की तरफ दीवार होनी चाहिए। वास्तु के अनुसार आपकी पीठ मुख्य प्रवेश द्वार, खिड़की या उत्तर-ईशान दिशा की ओर नहीं होनी चाहिए। आपकी कुर्सी भी ऐसे रखें कि ऑफिस में आने वाले हर व्यक्ति पर आपकी नजर पड़े।

टेबल पर इन चीजों को रखें

ऑफिस की टेबल पर क्या-क्या चीजें रखना है, इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। अधिकांश लोग अपनी टेबल पर क्रिस्टल पेपर वेट रखते हैं। क्रिस्टल पेपर वेट हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा में रखना चाहिए। वहीं पानी की बोतल उत्तर दिशा की ओर ही रखना चाहिए। यदि आपके टेबल पर कुछ जरूरी पेपर फाइल्स है तो उन्हें हमेशा दाईं ओर रखना चाहिए।

बांस का पौधा

ऑफिस की टेबल पर आप ग्लोब, टेबल घड़ी, नोटपैड-पेन और पिरामिड रखते हैं तो इससे सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है। बांस का पौधा लगाना शुभ माना जाता है।

टेबल पर कभी न रखें ये चीजें

वास्तु के अनुसार ऑफिस की टेबल पर काली या लाल रंग की चीजें नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा टेबल पर शीशा या आइना भी नहीं रखना चाहिए। ऑफिस टेबल पर कोई धारदार चीज रखना भी अशुभ माना जाता है। ऑफिस की डेस्क पर बैठकर कभी भी खाना-पीना नहीं चाहिए, ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.