कुछ ही देर बाद समलैंगिक विवाह को मिलेगी मंजूरी? सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा बड़ा फैसला

 नई दिल्ली। आज समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा। पांच जजों की संविधान पीठ का फैसला यह तय करेगा कि समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी जा सकती है या नहीं। इससे पहले, दस दिन तक सुनवाई करने के बाद 11 मई को सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। इस संबंध में 20 याचिकाएं दायर की गईं हैं, जिसपर शीर्ष अदालत अपना निर्णय देगी।

बता दें कि मई माह में सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर काफी लंबी सुनवाई की थी। समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने के चलते कानूनी और सामाजिक स्तर पर क्या मुश्किलें खड़ी होंगी इसपर लंबी बहस हुई थी। दरअसल 18 समलैंगिक कपल्स की ओर से समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की मांग को लेकर याचिका दायर की गई थी। याचिका में कहा गया था कि समलैंगिक विवाह को कानूनी, सामाजिक तौर पर मान्यता मिलनी चाहिए।

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस संजय किशन कौल, जस्टिस एस रवींद्र भट, जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस पीएस नरसिम्हा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ सुबह 10.30 बजे समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने की याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाएगी। संविधान पीठ ने 10 दिन की सुनवाई के बाद इसी साल 11 मई को इस मुद्दे पर फैसला सुरक्षित रख लिया था।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.