LOAN लेने का बना रहे हैं प्लान, तो चेक कर लें अपना क्रेडिट स्कोर, यहां जानें तरीका

Whatsapp

check Online Free CIBIL Score: आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर ही बैंक आपके नाम से लोन को पास करता है.

check Online Free CIBIL Score: क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल स्कोर (CIBIL Score) से सामना अक्सर आम आदमी को करना पड़ता है. खासतौर पर बैंक से लोन लेते समय क्रेडिट स्कोर (Credit Score) सही होना बेहद जरूरी होता है. आपके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) के आधार पर ही बैंक आपके नाम से लोन को पास करता है. लिहाजा अगर आपका क्रेडिट स्कोर कितना है इसकी जानकारी आपके पास होनी चाहिए.

वैसे तो 900 के करीब क्रेडिट स्कोर होना सबसे सटीक माना जाता है. 750 का स्कोर होने पर ग्राहक को कर्ज या क्रेडिट कार्ड मिलने की संभावनाएं काफी बढ़ जाती है. 750 से 900 के बीच स्कोर होने से कर्ज मिलना आसान होता है. जितना अच्छा सिबिल स्कोर होता है, उतनी ही आसानी से कर्ज मिलता है. 550 से 700 का स्‍कोर एवरेज माना जाता है. जबकि 700 से 900 के बीच के स्‍कोर को बहुत अच्‍छा कहा जाता है. आपको अपने क्रेडिट स्कोर को हमेशा 750 से 900 के बीच मेंटन रखने की कोशिश करनी चाहिए.

इस तरह चेक कर सकते हैं Cibil Score

आपका Cibil Score कितना है यह चेक करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे. देश में चार क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों में से एक सिबिल है. यहां आप फ्री में अपना क्रेडिट स्कोर देख सकते हैं. सिबिल की वेबसाइट https://www.cibil.com पर जाकर इसे देखा जा सकता है. इसके अलावा बैंकिंग सर्विसेज एग्रीगेटरों की वेबसाइट पर भी क्रेडिट स्‍कोर को आसानी से चेक किया जा सकता है. वहीं आप अपने स्मार्टफोन में Paytm App के जरिए भी इसे आसानी से चेक कर सकते हैं. Paytm App के ऑल-सर्विसेज में जाकर आपको फ्री क्रेडिट स्कोर का विकल्प मिलेगा. जहां आप अपनी डीटेल्स भरकर स्कोर चेक कर पाएंगे.

क्रेडिट हिस्ट्री पर रहती है बैंकों की नजर

आपकी क्रेडिट हिस्ट्री पर बैंकों की नजर रहती है. नियमित कर्ज चुकाने से क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है. अगर आपने ईएमआई पर कोई समान लिया है तो उसका भुगतान समय पर करें. सिबिल स्कोर 24 महीने की क्रेडिट हिस्ट्री के हिसाब से बनता है. इसलिए इस बात का खासा ध्यान रखें कि लोन लेने से पहले के 24 महीने आप किसी तरह की लापरवाही न करें. इस दौरान अगर आपने बैंक से किसी तरह का कर्ज लिया है तो उसकी पेमेंट समय कर दें.

क्रेडिट स्कोर खराब होने के ये हैं कुछ कारण

बैंक से लिए गए लोन की समय पर पेमेंट नहीं होती है तो इससे ग्राहकों का क्रेडिट स्कोर खराब या नीचे आ जाता है. क्रेडिट कार्ड आपके पास है और उसका समय से जमा नहीं हुआ है तो इसका असर भी क्रेडिट स्कोर पर पड़ेगा. बैंक अकाउंट में मिनिमम बैलेंस मैंटेन न करने या उसमें माइनस में बैलेंस होने पर भी आपका क्रेडिट स्कोर खराब होता है.