पेट की गैस का रामबाण इलाज हैं ये 5 चीजें, चुटकी में मिलेगा आराम

Whatsapp

Flatulence: पेट की गैस से परेशान लोगों को लिए आपको कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए. जीरा, हींग और अदरक भी काफी फायदेमंद है. तो आइए जानते हैं कि कैसे इसका उपयोग कर सकते हैं.

Flatulence: पेट में गैस बनना एक कॉमन समस्या बन गया है. दरअसल, बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खान-पान के चलते ज्यादातर लोगों को इस प्रकार की समस्या होती है. इसके अलावा घंटों ऑफिस में बैठ कर काम करना और कोई भी एक्सरसाइज नहीं करने के चलते इस प्रकार की दिक्कत होती है. ऐसी स्थिति में कुछ घरेलू उपायों की मदद से छुटकारा मिल सकता है. तो आइए जानते हैं कि ऐसी कौन-सी चीजें हैं, जिससे इस पेरशानी में समाधान मिल सकता है.

1. रोज सुबह पिएं गुनगुना पानी

सुबह की शुरुआत आप गुनगुने पानी के साथ कर सकते हैं. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. बॉडी में किसी भी तरह की गैस नहीं बनेगी. ऐसे में आपको रोज एक गिलास गुनगुना पानी पीना चाहिए. इससे पेट की समस्या दूर हो सकती है.

2. जीरे का पानी

जीरे का पानी से न सिर्फ वजन कम होगा, बल्कि पेट संबंधित सभी प्रकार की दिक्कतें भी दूर हो सकती हैं. ऐसे में आपको इस पानी को जरूर पीना चाहिए. इससे भी आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा.

3. अदरक से भी गैस होगी कम

इसके अलावा अदरक से भी गैस की दिक्कत दूर हो सकती है. यानी आपको अपनी डाइट में अदरक को शामिल करना होगा. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा. गुनगुने पानी में आप अदरक को उबाल कर पी सकते हैं या फिर किसी भी सब्जी में इसको डालने से फायद मिलेगा.

4. हींग को पानी में मिलाकर पिएं

सभी जानते हैं कि हींग पेट में बंधी गैस को खत्म को करने में फायदेमंद है. सीधे तौर पर भी इसका सेवन किया जा सकता है. इसके साथ ही आप इसका सेवन गर्म पानी में मिलाकर भी कर सकते हैं. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

5. अजवाइन भी किसी से कम नहीं

आमतौर पर ज्यादातर लोग पेट में गैस बंधने पर अजवाइन खाते हैं. आप इसको पानी में मिलाकर भी खा सकते हैं या फिर किसी भी सब्जी में डाल कर सेवन कर सकते हैं. इससे आपको जरूर  फायदा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.)