विपक्ष की नजरों में खटक रहा भारत का उदय, कांग्रेस के आरोपों पर BJP का पलटवार

 अडाणी समूह के खिलाफ ताजा आरोपों को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार पर निशाना साधे जाने के बीच भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को कहा कि एक मजबूत राष्ट्र के रूप में भारत का उदय कई लोगों की आंखों में खटक रहा है। खोजी पत्रकारों के वैश्विक नेटवर्क ‘ऑर्गेनाइजड क्राइम एंड करप्शन रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट’ (ओसीसीआरपी) ने अरबपति गौतम अडाणी के समूह पर आरोप लगाया है कि प्रवर्तक परिवार के सहयोगियों द्वारा मॉरीशस स्थित ऐसे निवेश कोष का इस्तेमाल करके समूह की कंपनियों में गुपचुप तरीके से सैकड़ों अरब डॉलर का निवेश किया गया, जिनका कोई अता-पता नहीं है।

हालांकि, अडाणी समूह ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। इस निवेश की वजह से 2013 से 2018 के दौरान समूह की कंपनियों के शेयरों में जोरदार उछाल आया। इन दावों का हवाला देते हुए कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा और कहा कि समूह से जुड़ी मुखौटा कंपनियों में ‘भ्रष्टाचार’ व्यापक होता जा रहा है और केवल संयुक्त संसदीय समिति की जांच से ही सच्चाई सामने आ सकती है।

भारत मजबूत राष्ट्र के रुप में उभर रहा 
इस मुद्दे पर सवालों का जवाब देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद जफर इस्लाम ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘लेकिन इतना जरूर कहूंगा कि जॉर्ज सोरोस जैसी कुछ ताकतें हैं… भारत, जो कभी एक नरम राष्ट्र हुआ करता था, आज एक मजबूत राष्ट्र के रूप में उभर रहा है। यह कई लोगों की आंखों में खटक रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे आरोपों से निपटने वाली एजेंसियां और संस्थाएं अपना काम करेंगी। मुझे नहीं लगता कि इस मुद्दे पर बिना किसी जानकारी के कोई टिप्पणी की जानी चाहिए।”

गौरतलब है कि अमेरिकी वित्तीय शोध एवं निवेश कंपनी हिंडनबर्ग ने जनवरी में अडाणी समूह पर बही-खातों में धोखाधड़ी तथा शेयरों के भाव में गड़बड़ी के साथ विदेशी इकाइयों के अनुचित उपयोग का आरोप लगाया था। इन आरोपों के बाद समूह के शेयरों में बड़ी गिरावट आई थी। इस बीच, अडाणी समूह ने एक बयान में स्पष्ट रूप से इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि इसमें पुराने आरोपों को ही अलग तरीके से दोबारा पेश किया गया है। समूह ने इसे ‘हिंडनबर्ग रिपोर्ट को पुनर्जीवित करने के लिए विदेशी मीडिया के एक वर्ग द्वारा समर्थित सोरोस-वित्तपोषित हितों का एक प्रयास’ घोषित किया। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने अडाणी समूह से जुड़ी मुखौटा कंपनियों की भूमिका की उचित जांच में बाजार नियामक सेबी की भूमिका पर सवाल उठाया।

संजय सिंह ने लगाए आरोप 
आम आदमी पार्टी ने उच्चतम न्यायालय से ओसीसीआरपी की ‘जांच रिपोर्ट’ पर संज्ञान लेने का आग्रह किया है। पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने आरोप लगाया कि सेबी और हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट में अडाणी समूह के खिलाफ आरोपों की जांच के लिए गठित विशेषज्ञ समिति ने शीर्ष अदालत को गुमराह किया है। उन्होंने आरोप लगाया कि ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि गौतम अडाणी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के करीबी मित्र हैं। ओसीसीआरपी खुद को यूरोप, अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में फैले 24 गैर-लाभकारी खोजी केंद्रों द्वारा गठित एक खोजी रिपोर्टिंग मंच कहता है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.