राज्य सेवा मुख्य परीक्षा-2022 के आवेदन 5 सितंबर से, अक्टूबर के अंत: में परीक्षा

इंदौर। राज्य सेवा मुख्य परीक्षा का आधिकारिक कार्यक्रम मप्र लोकसेवा आयोग (पीएससी) ने जारी कर दिया है। मुख्य परीक्षा का सिलसिला 30 अक्टूबर से शुरू होगा। चार नवंबर तक परीक्षा जारी रहेगी। इससे पहले प्रारंभिक परीक्षा में चयनित हुए उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। आवेदन का सिलसिला पांच सितंबर से शुरू होगा।

पीएससी ने मुख्य परीक्षा के कार्यक्रम के साथ आवेदन प्रक्रिया भी घोषित कर दी है। 12 जुलाई को घोषित प्रारंभिक परीक्षा में चयनित सभी अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन करना होगा। पांच सितंबर से 25 सितंबर के बीच वे आवेदन कर सकेंगे। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 400 रुपये जबकि अनारक्षित वर्ग के लिए 800 रुपये निर्धारित है। आवेदन के साथ परीक्षार्थी अपने केंद्र के लिए शहर का चयन कर सकते हैं।

पीएससी के अनुसार, मुख्य परीक्षा के लिए इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रतलाम, सतना, सागर, शहडोल और बड़वानी में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। 30 अक्टूबर को पहला प्रश्नपत्र सामान्य अध्ययन का होगा। 31 से 2 नवंबर तक सामान्य अध्ययन के शेष तीन और प्रश्न पत्र होंगे। तीन नवंबर को हिंदी व व्याकरण और चार नवंबर को हिंदी निबंध व प्रारुप लेखन का अंतिम प्रश्न पत्र होगा।

पीएससी ने घोषणा की है कि प्रश्न और उत्तर पत्र एक ही होगा। प्रश्न के नीचे दिए स्थान में उत्तर लिखना होगा। जल्द ही वेबसाइट पर आयोग प्रश्न-उत्तर पत्र की नमूनार्थ प्रति जारी कर देगा। ताकि अभ्यर्थी अभ्यास कर सकें। परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र की उपलब्धता 20 अक्टूबर से वेबसाइट पर ही करवाई जाएगी।

मुख्य परीक्षा 2022 में वे सभी अभ्यर्थी शामिल हो सकेंगे जो प्रारंभिक परीक्षा के मुख्य या प्रावधिक किसी भी भाग में चयनित हुए हैं। हालांकि अच्छे अंक लाने पर भी प्रावधिक सूची वाले अभ्यर्थी मुख्य भाग में शिफ्ट नहीं हो सकेंगे। इसी तरह मुख्य भाग वालों की भी श्रेणी अपरिवर्तित रहेगी। जब तक आरक्षण पर कोर्ट का निर्णय नहीं आ जाता प्रावधिक भाग वालों का अंतिम चयन परीणाम घोषित नहीं होगा।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.