फरीदाबाद के मयूर होटल को सरकार ने किया फिलहाल बंद

Whatsapp

हरियाणा पर्यटन विभाग के सबसे पुराने होटल मयूर को सरकार ने फिलहाल बंद कर दिया है। होटल में पर्यटक आ नहीं रहे थे और आमदनी से ज्यादा रखरखाव में खर्च हो रहा था। लिहाजा नुकसान से बचने के लिए सरकार ने यह फैसला लिया। इसकी यादें काफी पुरानी है। यहां पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने जन्मदिन मनाया था। बड़खल झील के किनारे स्थित साल 1969 में बने होटल को कभी पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी खूब पसंद करती थी। 18 नवंबर 1972 को पूरे परिवार के साथ अपना जन्मदिन मनाने भी आई थी और दो दिन रुकी थी। इससे यह स्थल दिल्ली एनसीआर के लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया था। होटल में साल 1980 में द बर्निंग ट्रेन फिल्म के एक गाने की शूटिंग भी हो चुकी है। अभिनेत्री हेमा मालिनी, विनोद खन्ना, धर्मेंद्र, परवीन बॉबी के समेत कई बॉलीवुड कलाकार मयूर होटल में ठहर चुके हैं।

मयूर होटल करीब पांच एकड़ से अधिक जगह पर फैला है। इसका निर्माण साल 1968-69 में किया गया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसीलाल ने 23 अप्रैल 1969 को इसका उद्घाटन किया था। उस दौरान इसे पूरे दिल्ली एनसीआर में पर्यटन के लिहाज से काफी अच्छा माना जाता था। हरियाणा के कई जिलों समेत दिल्ली व आसपास के साथ देश के कोने-कोने से लोग ठहरने आते थे। बड़खल झील का आनंद लेने के साथ इस होटल-मोटल में बने व्यंजनों का स्वाद भी लेते थे। अब सरकार की उपेक्षा के चलते न तो यहां पर्यटक आते हैं और न ही कोई पार्टियां आयोजित होती हैं।

होटल में पहले से ही पर्यटकों की संख्या कम हो रही थी। लेकिन साल 2020 में कोरोना के चलते लगाए गए लॉकडाउन के बाद से मयूर का राजस्व और प्रभावित हुआ। इसके अलावा होटल में स्थित बार को बंद कर दिया गया। इससे उनका आना और भी कम हो गया।  साल 2020 से अब तक यहां एक भी पर्यटक नहीं आया। पर्यटन विभाग के अधिकारी एवं मयूर होटल के प्रबंधक अमित ने बताया कि बड़खल झील के सूखने के बाद से पर्यटकों का आगमन काफी कम हुआ। हालांकि इसके खुलने की उम्मीद है।