लंदन में तिरंगे का अपमान करने वालों के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने की FIR

नई दिल्ली : 19 मार्च के दिन लंदन स्थित भारतीय दूतावास में हुए विरोध-प्रदर्शन मामले में दिल्ली पुलिस ने केस दर्ज किया है। दिल्ली पुलिस ने यह मामला गृह मंत्रालय के निर्देश पर दर्ज किया है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि, पुलिस ने आईपीसी, यूएपीए और सरकारी संपत्ति विरुपण अधिनियम के तहत विदेश में भारतीय नागरिकता रखने वाले लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है, जिन्होंने दूतावास पर प्रदर्शन किया था।

बीते रविवार को लंदन स्थित भारतीय दूतावास के शीर्ष पर लहरा रहे तिरंगे को कुछ प्रदर्शनकारियों ने उतार दिया और वहां खालिस्तानी झंडे लहरा दिए। इसके साथ ही उन्होंने खालिस्तान समर्थक नारे भी लगाए जिसके चलते कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई।

अधिकारियों ने इस संबंध में कहा था कि, भारत की अस्मिता पर हमले की कोशिश थी लेकिन वो नाकाम हुई और अब दूतावास पर और बड़ा झंडा लहरा रहा है। इस दौरान दो सुरक्षाकर्मियों को हल्की चोटें भी आईं और लंदन में भी मामले की जांच चल रही है।

भारत ने बीते रविवार को ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर को समन भेजकर मामले में उनका स्पष्टीकरण मांगा था कि क्यों पूरे प्रदर्शन के दौरान कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी। विदेश मंत्रालय ने सख्त बयान जारी करते हुए कहा था, यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि लंदन में भारतीय दूतावास को सरकार की तरफ से कोई सुरक्षा नहीं दी गई।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.