लंदन आय की तरह अब मुंबई मे भी बनेगा ‘मुंबई आय’ !

मुंबई में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (MMRDA) ‘लंदन आय की पृष्ठभूमि पर ‘मुंबई आय’ नाम का एक ऊंचा टावर बनाने जा रहा है, जिसका व्यास लगभग 120 से 150 मीटर होगा। इसके जरिए पर्यटक मुंबई का विहंगम नजारा देख सकेंगे। परियोजना के तकनीकी व्यवहार्यता अध्ययन के साथ-साथ स्थल निर्धारण और पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन के लिए एक सलाहकार नियुक्त किया जाएगा और जल्द ही एक निविदा प्रक्रिया आयोजित की जाएगी।

लंदन में टेम्स नदी के तट पर 135 मीटर ऊंचा लंदन आय बनाया गया है। इस जगह पर हर साल 35 लाख से अधिक पर्यटक आते हैं जो दुनिया भर से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। एमएमआरडीए ने कुछ साल पहले इसी तर्ज पर मुंबई आय स्थापित करने का फैसला किया है।

अब इस परियोजना को शुरू करने के लिए पहला कदम उठाया गया है। परियोजना के लिए साइट खोज, तकनीकी व्यवहार्यता, साथ ही परिवहन अध्ययन और पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन करने के लिए एक सलाहकार का चयन करने के लिए प्राधिकरण के समक्ष एक प्रस्ताव रखा गया था।

महानगर आयुक्त एसवीआर श्रीनिवास ने बताया कि शुक्रवार को प्राधिकरण की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गयी। जल्द ही टेंडर आमंत्रित कर सलाहकार की नियुक्ति के लिए साइट तलाशी जाएगी। यह भी जांचा जाएगा कि परियोजना हर तरह से संभव है या नहीं। उसके बाद, वास्तविक परियोजना निर्माण के संदर्भ में कदम उठाए जाएंगे।

2000 करोड़ का अनुमानित व्यय

मुंबई आय के लिए समुद्र या समुद्र के पास जगह मिलना जरूरी है। लेकिन अभी सही जगह तय नहीं हुई है। श्रीनिवास ने यह भी कहा कि कंसल्टेंट लोकेशन की तलाश करेगा और उसके बाद इसे फाइनल किया जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 2,000 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर क्रियान्वित की जाएगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.